मेसी ने 36 साल बाद अर्जेंटीना को बनाया चैंपियन, फ्रांस लगातार दो बार ख़िताब जीतने से चूका

Argentina blog image 1

FIFA WC 2022 Final Match: रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर ख़िताब अपने नाम कर लिया है। इस जीत से जहां अर्जेंटीना का वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का बरसों पुराना इंतजार खत्म हुआ। 36 साल बाद अर्जेंटीना ने ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया। पिछले 16 सालों से यूरोपीय देशों ने फीफा विश्व कप पर अपना एकाधिकार जमा रखा था। गत वर्ष के चैंपियन फ्रांस ने अर्जेंटीना को कड़ी टक्कर दी, बावजूद इसके ट्रॉफी को जीतने में कामयाब नहीं हो पाए।

36 साल बाद जीता ख़िताब

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार, 18 दिसंबर को कतर के लुसैल स्टेडियम में खेला गया। अर्जेंटीना बनाम फ्रांस के इस रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। उसने 1978 और 1986 के बाद अब तीसरी बार खिताब को अपने नाम कर लिया है। अर्जेंटीना की टीम 2014 में भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन जीत नहीं पाई।

पेनल्टी शूटआउट में जीता मुकाबला

निर्धारित 90 मिनट तक मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहने के बाद एक्स्ट्रा टाइम में मैच पहुंच गया। वहां लियोनल मेसी ने एक गोल कर अर्जेंटीना को 3-2 से आगे कर दिया, लेकिन किलियन एम्बाप्पे ने कड़ा प्रहार किया। उन्होंने 117वें मिनट में गोल कर मैच को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने मैच को अपने नाम कर लिया।

मेसी का सपना साकार

फ्रांस ने 2018 में भी खिताब जीता था। इस तरह उसके पास लगातार दो बार खिताब जीतने का मौका था लेकिन लियोनेल मेसी की अगुवाई वाली टीम ने फ्रांस का यह सपना तोड़ दिया। हालांकि मेसी का सपना साकार हो गया। चार विश्व कप से ट्राफी की तलाश में जुटे मेसी के हाथों निराशा लगी थी लेकिन पांचवें मुकाबले में अंततः कर के दिखाया।

Exit mobile version