Meg Lanning Retires : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, उनके नाम 5 वर्ल्ड कप जीताने का रिकार्ड

Meg Lanning Retires

Meg Lanning Retires : ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है। लैनिंग ने 2010 में 18 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और ऑस्ट्रेलिया के लिए 241 मैच खेले, जिसमें छह टेस्ट, 103 वनडे और 132 टी20I शामिल हैं। 2014 में 21 साल की उम्र में उन्हें कप्तान बनाया गया। उन्होंने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 170 से ज्यादा मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। इसमें से करीब 135 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत मिली। मेग लैनिंग के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने एक खिलाड़ी के तौर पर 7 वर्ल्ड कप जीते। वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रहीं।

Meg Lanning

Meg Lanning ने अपने फैसले को लेकर क्या कहा ?

आस्ट्रेलिया कप्तान मेग लेनिंग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने फैसले को लेकर कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के अंतर्राष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है। टीम की सफलता के कारण ही आप खेलते हैं, मैं जो हासिल कर पाई हूं उस पर मुझे गर्व है और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को मैं संजोकर रखूंगी।

Thirteen years of the very best! We’ll miss you in the green and gold Meg 🫶 pic.twitter.com/zWztpMXkyf

— Cricket Australia (@CricketAus) November 9, 2023

अपने कप्तानी में पांच वर्ल्ड कप खिताब जीताने का रिकॉर्ड

मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे उच्चतम स्तर पर मेरे पसंदीदा खेल को खेलने की अनुमति दी। मैं उन सभी प्रशंसकों को भी बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है।” ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाजों और लीडर में से एक, लैनिंग ने 182 बार टीम का नेतृत्व किया, 7 विश्व कप जीते जिनमें से पांच कप्तान के रूप में थे। 31 वर्षीय खिलाड़ी के नाम वनडे में 15 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी है। इसके अलावा मेग ने दिल्ली कैपिटल्स को भी लीड किया है। हालांकि, लैनिंग दुनिया भर में टी20 लीग में खेलना जारी रखेंगी।

ये भी पढ़ें : Delhi Capitals ने Meg lanning को बनाया कप्तान, ऑस्ट्रेलिया के बाद अब DC को चैंपियन बनाने की मिली जिम्मेदारी

Exit mobile version