जल्द कराए जा सकते हैं दिल्ली में एमसीडी चुनाव, परिसीमन पर अंतिम गजट अधिसूचना जारी

MCD blog image

राजधानी दिल्ली में दिल्ली नगर निगम चुनाव जल्द कराए जा सकते हैं क्योंकि एमसीडी चुनाव का रास्ता एक तरह से साफ हो गया है। दरअसल, परिसीमन समिति द्वारा केंद्र को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपने के एक दिन बाद गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली में नगर निगम वार्डो के परिसीमन पर अंतिम गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में नगर निगम चुनाव जल्द ही कराए जा सकते हैं। दिल्ली में अब नगर निगमों की संख्या 250 होगी जो कि 4 नगर निगमों के विलय से पहले 272 थी। दिल्ली में नगर निगम चुनाव इस साल अप्रैल से ही लंबित हैं।

परिसीमन की प्रकिया हुई पूरी

ऐसे में गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली नगर निगम वार्डो के परिसीमन पर अंतिम गजट अधिसूचना जारी कर दिए जाने के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में नगर निगम चुनाव जल्द ही आयोजित किए जा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो परिसीमन समिति द्वारा वार्डो के परिसीमन को लेकर अपनी अंतिम रिपोर्ट सोमवार को सौंप दी गई थी। इस संबंध में अधिकारियों की मानें तो गजट अधिसूचना के बाद परिसीमन की कवायद पूरी मानी  जानी चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम के अस्तित्व में आने के बाद 8 जुलाई को परिसीमन के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था और समिति को 4 महीने के भीतर परिसीमन की प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया था।

एमसीडी चुनाव को लेकर बयानबाजी भी जारी

परिसीमन समिति द्वारा 4  महीने पहले ही परिसीमन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई और अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में जल्द ही नगर निगम चुनाव कराए जा सकते हैं। बात अगर नगर निगम चुनाव की करें तो इसको लेकर आम आदमी पार्टी लगातार भाजपा पर निशाना साध रही है। आम आदमी पार्टी का कहना है कि भाजपा दिल्ली में एमसीडी चुनाव को टाल रही है क्योंकि उसे हारने का डर लग रहा है। वहीं भाजपा की माने तो पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही दिल्ली में एमसीडी चुनाव कराए जाने की बात कही जा रही है। एमसीडी चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा लगातार एक-दूसरे पर निशाना साधते नजर आ रही हैं।

Exit mobile version