Maruti Gypsy EV: इलेक्ट्रिक अवतार में Maruti Gypsy, टेस्टिंग के दौरान किया गया स्पाॅट

Maruti Gypsy EV

Maruti Gypsy EV

Maruti Gypsy EV: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को मोबिलिटी का भविष्य माना जा रहा है। कंपनियां इसपर ज्यादा फोकस भी कर रहीं है। यही कारण है कि हर दिन इसपर डेवलपमेंट देखने को मिलता है। इसी कड़ी मे देश की वाहन निर्माता कंपनी Maruti की Gypsy EV जल्द ही लाॅन्च होने वाली है। हाल ही मे इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। गौरतलब है कि इस ईवी को इंडियन आर्मी के लिए खासतौर पर बनाया गया है। आईआईटी दिल्ली और टैडपोल ईवी नामक स्टार्टअप ने मिलकर मारुति सुजुकी की जिप्‍सी का कलेवर ही बदल दिया। गाड़ी और मॉडल तो वही है, लेकिन इसे पूरी तरह इलेक्ट्रिक कर दिया गया है।

यह भी पढ़े: Maruti Suzuki Fronx: जबरदस्त माइलेज के साथ आएगी मारुति की ये शानदार कार, जानें डिटेल्स

शोकेस के दौरान आया नजर

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 21 अप्रैल को आयोजित हुए सेना कमांडरों के सम्मेलन भारतीय सेना के द्विवार्षिक कार्यक्रम के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है। इस सम्मेलन में पहली बार सेना के किसी कार्यक्रम में रेट्रोफिटेड ईवी कंपोनेंट्स के साथ मारुति सुजुकी जिप्सी को शोकेस किया गया था। अब इस कार की पहली झलक टेस्टिंग के दौरान देखी जा चुकी है।

Battery 21.7Kwh, 72V Driving Range 120KM/Charge Top Speed 70kmph Charging Time 9 Hours

बैटरी और पावर क्षमता

Gypsy EV में 21.7 kWh, 72 वोल्ट बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो दावा किया गया है कि इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं ये इलेक्ट्रिक जिप्सीसिंगल चार्ज पर 120 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इसको 15A सॉकेट में प्लग करके लगभग 9 घंटे में बैटरी को रिचार्ज किया जा सकता है।

Retrofitted Electric #Gypsies were showcased at the ongoing #Army Commanders Conference in New Delhi. #IADN pic.twitter.com/1N1oKrzPMv

— Indian Aerospace Defence News – IADN (@NewsIADN) April 21, 2023

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki car: नए इंजन के साथ Maruti WagonR भारत में जल्द होगी लॉन्च, होगें ये बदलाव

Exit mobile version