Share Market live: सप्ताह के आखिरी दिन बाजार में बढ़त, जाने कौन से स्टॉक्स में है मजबूती

share bajar news

Share Market live: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले। आईटी शेयरों में खरीदारी की वजह से दोनों प्रमुख बाजार सूचकांक शुरुआती कारोबार में हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। इस खबर को लिखे जाने तक 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 134 अंक बढ़कर 59,766.37 अंक पर पहुंच गया था। एनएसई निफ्टी 36.4 अंक बढ़कर 17,660.85 पर पहुंच गया।

वहीं, गुरुवार के दिन के आखिरी सत्र में सेंसेक्स में 210.49 अंक और निफ्टी में 56.35 अंकों की तेजी रही। आपको याद दिला दें कि ये बढ़त लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद आई थी।

यह भी पढ़े- Share Market Update : सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में आई गिरावट, सेंसेक्स 900 अंक टूटा

टॉप गेनर्स और लूजर्स

एचसीएल टेक्नोलॉजीज टॉप गेनर्स लिस्ट में सेंसेक्स व्यवसायों के बीच सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने वाला था, शुरुआती सौदों में लगभग 2% बढ़त रही। इस सूची में कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, टाइटन, विप्रो, इंफोसिस, सन फार्मा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी शामिल हैं। दूसरी ओर, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, मारुति, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और लार्सन एंड टुब्रो टॉप लूजर्स की लिस्ट में शामिल है।

सियोल, जापान, शंघाई और हांगकांग के एशियाई बाजारों में नुकसान दर्ज किया गया। गुरुवार को अमेरिकी बाजार लाल निशान में बंद हुए थे। बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने गुरुवार को 1,169.32 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

रुपया भी चढ़ा है

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे बढ़कर 82.16 पर पहुंच गया, जो प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक में कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार में अच्छी धारणा को दर्शाता है। इसके अलावा, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, स्थानीय इकाई डॉलर के मुकाबले 82.11 पर मजबूती से खुली और पिछले बंद भाव से 1 पैसे ऊपर 82.16 पर बंद होने से पहले 82.17 पर बंद हुई। बता दें कि गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.17 पर बंद हुआ था।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से स्थानीय मुद्रा को बल मिला। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.9% गिरकर 81.03 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Exit mobile version