Marburg Virus : तंजानिया में बढ़ा मारबर्ग वायरस का कहर, भारत में भी है खतरा !

Marburg Virus Outbreak in Tanzania

Marburg Virus Outbreak in Tanzania : भारत में जहां लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अफ्रिकी देश तंजानिया में एक ओर नए वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। तंजानिया में रोजाना मारबर्ग नामक वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। मारबर्ग वायरस एक गंभीर प्रकार का रक्तस्रावी बुखार है, जो मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) की वजह से इंसानों में फैलता हैं। ये आरएनए वायरस फाइलोवायरस परिवार का ही सदस्य है। वर्ष 1967 में पहली बार जर्मनी के मारबर्ग और फ्रैंकफर्ट व सर्बिया के बेलग्रेड में ये वायरस पाया गया था। इसी कारण इस वायरस (Marburg Virus Outbreak in Tanzania) का नाम मारबर्ग रखा गया। उस समय इस वायरस के प्रकोप के कारण मृत्यु दर करीब 24 से 88 फीसदी तक पहुंच गई थी।

आपको बता दें कि तंजानिया में मारबर्ग वायरस (Marburg Virus Outbreak in Tanzania) को लेकर आउटब्रेक घोषित कर दिया गया है, जिसके लिए इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की रिर्पोट के मुताबिक, पता चला है कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए देश में 161 लोग इस वायरस की चपेट में हैं।

यह भी पढ़ें- Corona Cases Update : देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, जानिए कोविड का ताजा अपडेट

मारबर्ग वायरस के लक्षण

WHO के मुताबिक अगर इस वायरस (Marburg Virus Outbreak in Tanzania) के संक्रमण को सही समय पर पहचान कर उसका इलाज नहीं किया जाता है, तो 9 से 10 दिनों के अंदर मरीज की जान भी जा सकती हैं। अभी तक इस वायरस से बचने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। इसलिए इससे बचाव के लिए संक्रमित मरीज को समय-समय पर पानी पिलाएं। साथ ही बार-बार उसके ऑक्सीजन के स्तर को चेक करें।

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) का कहर नहीं पहुंचा है, लेकिन अगर चीन व अन्य देशों में ये वायरस फैलता है तो यकीनन ही देश भी इससे अछूता नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें- Covid-19 Update : देश में फिर आएगी कोरोना की नई लहर! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

Exit mobile version