Manoj Tiwary Retirement : मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से की संन्यास की घोषणा, आईपीएल में कर चुके हैं बड़े कारनामें

Manoj Tiwary Retirement

Manoj Tiwary Retirement

Manoj Tiwary Retirement : भारत और बंगाल के अनुभवी बल्लेबाज मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। मनोज तिवारी ने अपने करियर की शुरुआत में सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था, लेकिन वह ज्यादा समय टीम इंडिया में नहीं टिक सके। तिवारी ने 12 एकदिवसीय और तीन टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। मनोज तिवारी इस समय बंगाल की ममता सरकार में खेल मंत्री हैं।  मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) को पिछले 8 साल से टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। हालांकि, वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इस बात की जानकारी खिलाड़ी ने खुद दी है।

इंस्टाग्राम पर दी इस बात की जानकारी

मनोज तिवारी ने इंस्‍टाग्राम पर लिखा, ”क्रिकेट के खेल को अलविदा इस खेल ने मुझे सबकुछ दिया। मेरा मतलब है कि हर एक चीज, जिसका मैंने कभी सपना भी नहीं देखा था, उस समय की शुरुआत से जब मेरी जिंदगी विभिन्‍न चुनौतियों से जूझ रही थी। हमेशा इस खेल का आभारी रहूंगा और भगवान का भी, जिन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया।” 37 साल के तिवारी ने उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होनें उनकी क्रिकेट यात्रा में साथ दिया। साथ ही उनकी स्वास्थ्य के लिए ईश्वर से कामना भी की।

Manoj Tiwary Retirement

मनोज तिवारी ने आगे लिखा, ”मेरे माता-पिता दोनों का धन्‍यवाद, जिन्‍होंने कभी मुझ पर पढ़ाई का दबाव नहीं बनाया और क्रिकेट पर ध्‍यान देने के लिए प्रोत्‍साहित किया। मेरी पत्‍नी सुष्मिता रॉय का धन्‍यवाद, जो मेरी जिंदगी में आने के बाद से हमेशा साथ खड़ी रही। उसके बिना समर्थन के शायद मैं आप इस मुकाम पर नहीं होता, जहां खड़ा हूं। दिल से सभी का धन्‍यवाद। अगर मैं किसी का नाम लेना भूल गया हूं तो मेरी माफी स्‍वीकार करें। जिंदगी जीने के मकसद की खोज में अब। धन्‍यवाद क्रिकेट।”

टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2015 में

मनोज तिवारी ने साल 2008 में वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। सात साल में उन्होनें सिर्फ 15 मैच ही टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया। उसके बाद मनोज तिवारी ने टीम इंडिया (Team India) के लिए अपना आखिरी मैच साल 2015 में खेला था। जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 2011 में चेन्नई में 50 ओवर के मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 104 रन थी।

आईपीएल में उनके आंकड़े शानदार

हालांकि, आईपीएल में उनके आंकड़े बहुत शानदार हैं। आईपीएल में मनोज तिवारी नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders), राइजिंग पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) टीम का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 98 मैचों में 28.72 की औसत से 1,695 रन बनाए हैं। टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो उन्होंने 15 की औसत से 5 रन अपने नाम किए हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 26.09 की औसत से 287 रन बनाए है, जिसमें 1 शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं।

 

Exit mobile version