भूलकर भी नहीं करनी चाहिए इन स्थिती में मखाने का सेवन, पड़ जाते हैं लेने के देने

Makhana can be harmful for you

Makhana can be harmful for you

मखाने को अच्छे और हेल्दी फूड में सर्वश्रेष्ठ माना जाता हैं, यह भारत का स्वादिष्ट और पसंदीदा नाश्ता हैं क्योंकि मखाने में फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व एक साथ पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते है। मखाना एक हल्का-फुल्का नाश्ता है जिसका हम कई तरीकों से सेवन करते है। मखानों का मुख्य रूप से सूखे मेवे, खीर और नमकिन की तरह खाया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, आइए विस्तार में जानते हैं कि किन्हें मखाने नहीं खाने चाहिए और क्यों ?

Makhane can increase your problem

गैस की समस्या

गैस की समस्या आज के समय मे एक गंभीर परेशानी हैं। आज कल काफी लोग इससे पीड़ित है । जिन लोगो को गैस की समस्या होती हैं, उनके लिए मखाने सही है। मखाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से इसे पचाने में बहुत ज्यादा समय लगता है,इसलिए जिन लोगों को गैस्ट्रिक या ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्या होती है, उन्हें मखाने नहीं खाने चाहिए। वरना आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

दस्त

दस्त से पीड़ित लोगों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। फाइबर का मुख्य काम बाउल मूवमेंट को अच्छा बनाना होता है। ऐसे में कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को फाइबर से भरपूर फूड खाने की सलाह दी जाती है. जबकिं, आप पहले से ही दस्त से परेशान हैं तो मखाने का सेवन बिल्कुल भी ना करें, यह आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है।

Makhane can increase your problem

एलर्जी की समस्या

अधिक मात्रा में मखाना खाने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है और आप ज्यादा मखाना खाते हैं, तो बॉडी में स्टार्च की मात्रा बढ़ेगी और एलर्जी हो सकती है।

किडनी में स्टोन

यदि आपके किडनी में स्टोन है तो जल्द ही मखाने का सेवन बंद कर दें,वरना मखाना बढ़ा सकता है आपकी समस्या को। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाएगी, इससे आपके किडनी में मौजूद स्टोन का साइज भी बढ़ सकता है।
दस्त की दिक्कत

 

Exit mobile version