महाराष्ट्र सरकार खरीद रही है एयर इंडिया की मशहूर इमारत, 2,000 करोड़ से अधिक है कीमत!

Air india building on sale

नरीमन पॉइंट पर प्रसिद्ध एयर इंडिया की मशहूर इमारत को महाराष्ट्र सरकार खरीदने की पूरी तैयारी में है। रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य प्रशासन इसे मंत्रालय के विस्तार के रूप में विकसित करने का सोच रही है। एआई एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड भवन का मालिक है, उन्होंने सैद्धांतिक रूप से राज्य सरकार के 1,600 करोड़ रुपये के अंतिम प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की थी। राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह समझौते को तभी अंतिम रूप देगी जब केंद्र सरकार सभी भवनों को खाली कर देगी और 100% से अधिक संपत्ति सौंप देगी।

2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत!​

एयर इंडिया के अधिकारियों ने राज्य प्रशासन को सूचित किया था कि संरचना की लागत उनके अनुमान के अनुसार 2,000 करोड़ रुपये से अधिक है। राज्य के सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया पर सरकार का करीब 300 करोड़ रुपये बकाया है।

जानिए सरकार का आगे का प्लान

जानकारी के मुताबिक, एक शीर्ष मंत्री ने लेनदेन को अपनी स्वीकृति की मुहर दी और उन्हें सूचित किया कि भवन के मालिक, एआई एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड ने सैद्धांतिक रूप से इसकी स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा कि सभी बारीकियों पर काम किया जाएगा, लेकिन सौदे पर कुछ प्रतिबंध है। उन्होंने बताया गया कि आयकर विभाग और जीएसटी का मुख्यालय भी यहीं स्थित है। कुछ मंजिलें राज्य सरकार के स्वामित्व वाले व्यवसाय के पास हैं, और एक मंजिल में एक कला संग्रह और अन्य सामान हैं। उनका दावा है कि नियंत्रण हासिल करने के बाद ही वे लेनदेन को आगे बढ़ाएंगे। वे इसे खाली कराने के लिए किसी नई फर्म को नियुक्त नहीं करना चाहते क्योंकि वो असुविधाजनक होगा।

मंत्री ने संपत्ति हासिल करने के सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अगर हमें भवन मिल जाए तो हम उस किराए को बचा सकते हैं जो वर्तमान में राज्य सरकार दे रही है।

Exit mobile version