Avocado Benefits : एवोकाडो खाने से धमनियों में नहीं जमेगा LDL कोलेस्ट्रॉल, रिसर्च में हुआ साबित

Avocado can reduce LDL cholesterol

Avocado can reduce LDL cholesterol : शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है, लेकिन कुछ कोलेस्ट्रॉल बॉडी के लिए खराब भी होते हैं। एलडीएल व लो डेंसिटी लिपिड यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल, मोम की तरह चिपचिपा पदार्थ होता है, जो अगर शरीर में बढ़ जाता है तो वो खून को दिल में पहुंचाने वाली धमनियों में भी जमा होने लगता हैं। धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल के जमने से वह पतली होने लगती हैं, जिससे हार्ट की तरफ रक्त नहीं पहुंचता है। इससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और हार्ट फेल्योर आदि का खतरा बढ़ जाता हैं।

आपको बता दें कि जब धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Avocado can reduce LDL cholesterol) जमने लगता है, तो इस बात का पता जांच के बिना नहीं लगता है। ऐसे में लोगों को इस बात का पता ही नहीं चलता है, लेकिन जब स्थिति खराब हो जाती है तब इसके संकेत मिलते हैं। बहरहाल, अब पता चला है कि एवोकाडो का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कफी हद तक कम किया जा सकता हैं। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है।

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एवोकाडो (Avocado can reduce LDL cholesterol) पर स्टडी की। इसके लिए चूहों को अध्ययन में शामिल किया गया। सबसे पहले चूहों को कुछ ग्रुप में बांटा गया। फिर एक ग्रुप के चूहों को सुक्रोज की खुराक दी गई, जिससे उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ी। जबकि दूसरे ग्रूप के चूहों को हेल्दी रखा गया। इसके अलावा भी चूहों के कुछ ग्रूप बनाएं गए, जिनमें सुक्रोज की अलग-अलगा खुराक दी गई। इसके बाद टोटल कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज, ट्राइग्लिसराइड्स और फोस्फोलिपिड जैसे कई तत्वों का विश्लेषण किया गया।

अध्ययन के सफल होने के बाद पता चला कि एवोकाडो से निकाले गए तेल का सेवन करने के बाद चूहों में बैड कोलेस्ट्रॉल, एचएस सीरीपी, ट्राइग्लिसराइड्स और वीएलडीएल का स्तर कम हुआ। जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं घटी। साथ ही चूहों के हार्ट की मांसपेशियों में सूजन भी नहीं आई। इसी आधार पर कहा जा रहा है कि एवोकाडो (Avocado can reduce LDL cholesterol) का सेवन करने के बाद शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Cholesterol reduce tips : इन ड्रिंक्स से होगा हाई कोलेस्ट्रॉल का सफाया, हेल्थ भी रहेगी अच्छी

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version