वकील गुणरत्न सदावर्ते को नहीं मिली HC से राहत, आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में 2 साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने का है मामला

bombay hc lawyer

बॉम्बे हाई कोर्ट ने मुंबई के वकील गुणरत्न सदावर्ते  को दो साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने के आदेश के खिलाफ बार काउंसिल ऑफ इंडिया से संपर्क करने का निर्देश दिया है। हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र और गोवा की बार काउंसिलों द्वारा की गई अनुशासनात्मक कार्रवाइयों के संबंध में मुंबई के वकील गुणरत्न सदावर्ते द्वारा मांगी गई तत्काल अंतरिम राहत देने के अनुरोध को ठुकरा दिया, जिसके परिणामस्वरूप दो वर्ष की अवधि के लिए सदावर्ते के कानून का अभ्यास करने का अधिकार निलंबित हो गया। बॉम्बे हाई कोर्ट ने सदावर्ते को बार काउंसिल ऑफ इंडिया में अपील करने का सुझाव दिया। इस घटना में कि बार काउंसिल अपील पर विचार करने में विफल रहती है, बॉम्बे हाईकोर्ट ने सदावर्ते को उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने की अनुमति दी है।

बॉम्बे हाई कोर्ट की जस्टिस गौतम पटेल और नीला गोखले की बेंच शिकायत पर अनुशासनात्मक समिति के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार करते हुए याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

हाई कोर्ट का निर्देश

पिंपरी कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अटॉर्नी सुशील मांचेकर द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत के अनुसार, पिंपरी कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अटॉर्नी सुशील मांचेकर द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत के अनुसार, बंबई में प्रैक्टिस करने वाले वकील गुणरत्न सदावर्ते पर अपने अधिवक्ताओं के बैंड साथ काला कोट पहनकर विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था और आंदोलन स्थल पर डांस किया, जो अधिवक्ताओं की आचार संहिता का उल्लंघन था। अनुशासनात्मक समिति के विचार-विमर्श के बाद 28 मार्च को दो साल के लिए कानून का अभ्यास करने की सदावर्ते की क्षमता को निलंबित करने का फैसला जारी किया गया था। इसके बाद, सदावर्ते ने कार्रवाई को रोकने के लिए बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर की, लेकिन अदालत ने अंतरिम आधार पर मामले की सुनवाई करने से इनकार कर दिया और बार काउंसिल से अपील करने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट से BJP नेता प्रशांत उमराव को मिली बड़ी राहत, बिहारी मजदूरों पर हमले की झूठी खबर फैलाने का है मामला

सदावर्ते ने बंबई उच्च न्यायालय से दो साल के लिए लाइसेंस निलंबित करने के फैसले को इस आधार पर पलटने के लिए कहा था कि शिकायत एक सदस्य द्वारा तय की गई थी, जिसका दावा था कि वह राज्य बार काउंसिल चुनाव में उसका प्रतिद्वंद्वी था और समिति ने उसे देने से इनकार कर दिया था। समर्थन दस्तावेज जो उन्होंने अपना अंतिम निर्णय लेने के लिए इस्तेमाल किया था।

लेकिन, सदावर्ते के पास वर्तमान में महाराष्ट्र और गोवा की बार काउंसिल के फैसले को बार काउंसिल ऑफ इंडिया में अपील करने का अवसर है। यदि अपीलीय उपचार की मांग की जाती है, तो सदावर्ते अतिरिक्त राहत के लिए बॉम्बे उच्च न्यायालय की ओर रुख कर सकते हैं।

Exit mobile version