Lathmar Holi 2023 : बरसाना में लोगों पर चढ़ा राधा-कृष्ण के प्रेम का रंग, तस्वीरें आई सामने

Barsana Lathmar Holi 2023

Barsana Lathmar Holi 2023 : उत्तर प्रदेश के बरसाना में हर वर्ष लट्ठमार होली खेली जाती है। यहां दूर-दूर से लोग होली खेलने आते हैं। हर बार की तरह इस बार भी बरसाना लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहें है। बीते दिन यहां विश्व प्रसिद्ध लाडली मंदिर में लड्डू मार होली खेली गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बरसाना (Barsana Lathmar Holi 2023) में सोमवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालु लड्डू मार होली (Laddu Holi) खेलने के लिए पहुंचे। राधे-राधे की पुकार के साथ पुरे बरसाना में कल बड़ी संख्या में भक्तों का तांता देखने को मिला।

सोमवार को खेली गई लड्डडू होली

बता दें कि हर वर्ष नंदगांव से कृष्ण स्वरूप हुरयारे सज-धज कर बरसाने में लड्डडू होली खेलने आते हैं जहां गोपियां उनका स्वागत बूंदी के लड्डडू से करती है। फिर चारों और लड्डूओं की बरसात होने लगती है और प्रसाद के रूप में लड्डुओं को लूटने के लिए मंदिर में भक्तों का तांता लग जाता है। मंदिर का पूरा प्रांगण राधा-कृष्ण के प्रेम के रंग में सराबोर हो जाता है जिसके बाद राधा-कृष्ण के भजन और होली के गीत से मंदिर का प्रांगण गुजने लगता हैं। इसके बाद भक्त नाचने-गाने के साथ होली मनाते है।

गौरतलब है कि इस परंपरा (Barsana Lathmar Holi 2023) का आयोजन द्वापर युग से होता आ रहा है। जहां कृष्ण जी गोपियों के साथ लड्डडू और लट्ठमार होली खेला करते थे।

जानिए कैसे खेली जाती है लट्ठमार होली

लट्ठमार होली (Barsana Lathmar Holi 2023) खेलने के लिए नंदगांव के हुरयारे विशेष तौर पर बरसाना आते हैं। जहां गोपियां उन पर रंग व गुलाल डालती है। हुरियारिन हंसी-ठिठोली करती हुई, उनको डंडे से मारती है। जबकि हुरयारे ढाल से अपना बचाव करते है। हंसी मजाक के माहौल के बीच गीत-संगीत और नृत्य आदि के कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता हैं।

 

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version