अंबेडकरनगर के जलालपुर में महिलाओं पर लाठीचार्ज

Lathicharge blog image

आंबेडकर पार्क की भूमि को लेकर रविवार को वाजिदपुर में मार्ग जाम कर नागरिकों ने हंगामा किया। भीड़ ने एक महिला सिपाही की पिटाई के साथ ही पत्थरबाजी कर तहसीलदार के वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसी पथराव में तहसीलदार के चालक के अलावा छह अन्य सिपाही भी जख्मी हो गए।

पुलिस ने बल प्रयोग कर भीड़ को तितर-बितर किया, साथ ही हंगामा कर रहीं महिलाओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा जिसमें कई महिलाएं चोटहिल हो गईं। हंगामा बढ़ता देख अकबरपुर मार्ग स्थित दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गईं। तनाव को देखते हुए वाजिदपुर व जमालपुर चौराहे पर भारी थानों की पुलिस व पीएसी की तैनाती कर दी गई है।

कोतवाली क्षेत्र जलालपुर के वाजिदपुर में हाथी पार्क के सामने स्थित आंबेडकर पार्क की भूमि को लेकर रविवार को हंगामा खड़ा हो गया। एक दिन पहले डॉ. आंबेडकर के चित्र पर कालिख पोते जाने को लेकर विवाद हुआ था। प्रशासन ने कालिख को साफ कराते हुए केस दर्ज कर मामला शांत करा दिया था।

इस बीच रविवार को डीएम के निर्देश पर आंबेडकर पार्क पर चारदीवारी बनाने के लिए नगर पालिका व राजस्व टीम मौके पर पहुंची। भूमि की पैमाइश के बाद जेसीबी से नींव की खुदाई शुरू हो गई। इस बीच वहां दर्जनों की संख्या में पहुंचीं महिलाओं व पुरुषों ने पार्क के लिए कम भूमि दिए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर अकबरपुर-जलालपुर मुख्य मार्ग जाम कर दिया। थोड़ी देर में जलालपुर पुलिस टीम मौके पर पहुंची।

आरोप है कि सड़क जाम कर रहीं महिलाओं ने आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे एक किशोर को पकड़कर पिटाई शुरू कर दी। इसका सिपाही प्रीति सिंह ने विरोध किया तो आक्रोशित महिलाओं ने पिटाई कर दी। इस पर पुलिसकर्मियों ने बल प्रयोग करते हुए खदेड़ा। मार्ग जाम कर रहे लोग यहां से हटकर थोड़ी दूर स्थित जमालपुर चौराहे पहुंच गए। वहां खड़े तहसीलदार जलालपुर के वाहन पर पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया। इससे वाहन चालक महेंद्र को चोटें भी आयीं।

कई राहगीरों व अन्य वाहनों पर भी पथराव किया गया। इस पर पुलिस टीम ने यहां भी पहुंचकर उपद्रवियों को खदेड़ा। इसके बाद एसडीएम हरिशंकर लाल व तहसीलदार धर्मेंद्र कुमार के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस टीम ने क्षेत्र में पैदल गश्त कर लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।

हंगामा बढ़ता देख जमालपुर चौराहे के आसपास की दुकानें तेजी से बंद होने लगीं। अकबरपुर रोड की दुकानों के शटर भी धड़ाधड़ गिरने लगे। उपद्रवियों की चपेट में आने से बचने के लिए दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद कर वहां से हट लिए। जिन दुकानों में ग्राहक मौजूद थे, वहां इससे पहले हटा दिया गया।

नगर में हुए पथराव और तोड़फोड़ में रविवार को 60 अज्ञात पर कई धाराओं में केस दर्ज हुआ है। तहसीलदार के चालक की तहरीर पर पुलिस ने यह केस दर्ज किया है। इसमें चालक ने सरकारी वाहन के सभी शीशे तोड़ देने, खुद के घायल हो जाने तथा छह सिपाहियों के भी घायल और चोटहिल होने का जिक्र किया है। इससे पहले शनिवार को इन्हीं तत्वों द्वारा मार्ग जाम करने को लेकर भी पुलिस ने दो सौ अज्ञात पर केस दर्ज किया है।

एसपी अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि जलालपुर में महिलाएं व कुछ लोग उपद्रव करने पर आमादा थे, उनके द्वारा मारपीट व पथराव किया जा रहा था इसके चलते पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को सामान्य किया।

हंगामा आदि के आरोप में चार महिलाओं को हिरासत में ले लिया गया है। महिला सिपाही की पिटाई नहीं बल्कि अभद्रता हुई है। महिलाएं पत्थर भी फेंक रही थीं। इसमें तहसीलदार के वाहन का शीशा टूट गया। नगर परिषद के कर्मचारियों की तरफ से तहरीर मिलते ही केस दर्ज होगा क्योंकि उनके द्वारा ही निर्माण कराए जाने को लेकर विवाद की शुरुआत हुई।

Exit mobile version