29 देशों में फैला कोविड-19 का Kraken variant, डब्‍ल्‍यूएचओ ने किया अलर्ट

Kraken variant

Kraken variant

Kraken variant : दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहें है। चीन, जापान और कई अन्य देशों में तो रोजाना कई लोगों की जान जा रहीं हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) की जगह उसका वेरिएंट ओमिक्रोन और उसका भी सब वैरिएंट XBB.1.5 ज्यादा फैल रहा हैं। हालांकि, ऑमिक्रॉन XBB का सब वैरिएंट XBB.1.5 इस समय विश्व में हाहाकार मचा रहा है, जिसको क्रैकेन (Kraken) नाम दिया गया हैं।

WHO के विशेषज्ञ समूह ने दिया नाम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने क्रैकेन वेरिएंट को अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट बताया हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, उप-वैरिएंट क्रैकेन में रिसेप्टर ACE2 पाया गया है, जिसकी वजह से ये (Kraken variant) आसानी से और तेजी से फैलता है। साथ ही ये शरीर की नेचुरल इम्यूनिटी या टीकों से प्रदान की गई इम्यूनिटी से भी बच जाता है। इसलिए क्रैकेन वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। डब्‍ल्‍यूएचओ (World Health Organization) ने बताया कि अब तक इस वैरिएंट (Kraken variant) की पहचान करीब 28 देशों में की गई हैं।

41% मामले पाएं गए क्रैकेन वैरिएंट के

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में क्रैकेन के 41 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। अमेरिका के अलावा यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया की कई जगहों में भी इसके मामले सामने आए हैं।

बता दें कि XBB.1.5 वेरिएंट को क्रैकेन नाम डब्‍ल्‍यूएचओ के एक विशेषज्ञ समूह ने दिया हैं। ये नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं (greek mythology) में एक समुद्री राक्षस का था, उसी के तर्ज पर XBB.1.5 वेरिएंट को ये नाम (Kraken variant) दिया गया है।

Exit mobile version