जानिए कौन हैं भारत की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी, रोजर फेडरर को मानती हैं आदर्श

Tennis blogImage

24 साल की करमन अब भारत की नम्बर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बन गयीं हैं। करमन ने रविवार को कनाडा के W60 ITF इवेंट में अपनी जीत के बाद लंबे समय से नंबर एक पर काबिज अंकिता रैना को हटा दिया। यह जीत करमन के करियर की अब तक की सबसे बड़ी एकल खिताबी जीत है। इसने उन्हें महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) रैंकिंग में 217वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

बता दें कि 16 जून 1998 को करमन का जन्म हुआ है। करमन ने 2018 में पहला टेनिस एकल ख़िताब जीता था साथ ही अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 196 रैंकिंग हासिल की थी। टेनिस में करियर बनाना इनके लिए आसान नहीं था। कौर ने इसके लिए काफी मेहनत की है। 8 साल की छोटी उम्र से इन्होने टेनिस खेलना शुरू किया था। विराट कोहली जैसे अन्य खिलाड़ियों ने भी इनकी मदद की है। विराट कोहली फाउंडेशन और महेश भूपति फाउंडेशन का इनकी करियर में काफी योगदान रहा है।

सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने वाली करमन ने 24 साल की उम्र में ही ये उपलब्धि हासिल कर लिया है। आपको बता दें कि हाल ही में संन्यास लेने वाले दुनिया के महानतम टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने हाल ही में जून में गुरुग्राम में डब्ल्यू 25 टूर्नामेंट जीता था। इससे उनकी ख्याति में और इजाफा देखने को मिला।

 

Exit mobile version