जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान पपीता खाना सुरक्षित है या नहीं

Papaya blog image

Papaya eat during Pregnancy or not : प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते है और इस दौरान उन्हें बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। शरीर में हार्मोन के बदलाव की वजह से उल्टी, जी मिचलाना और बदन दर्द की समस्या इस समय आम है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत होती है और सोच समझ कर फल, सब्जियां आदि खाती है क्योंकि कहा जाता है कि कुछ फलों का सेवन करने से मिसकैरिज का रिस्क बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

क्या पपीता खाना प्रेग्नेंसी में है सुरक्षित .?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के भोजन में पोषक तत्व जरुरी हैं, जिसमें से फल एक अच्छा संतुलित डाइट का हिस्सा है। हालांकि पपीते को सभी फलों में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। पपीते में प्रोटीन और डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और फैट्स भी न के बराबर होती है। इसलिए वजन घटाने के समय पपीते का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

इसके अलावा पका हुआ पपीता, प्रेग्नेंट महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, कोलीन रेशा, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन ए, बी, और सी पाए जाते हैं। गौरतलब है कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिए पका हुआ पपीता खाना सुरक्षित होता है, लेकिन कच्चा पपीता खाने से मिसकैरेज या समय से पहले शरीर में दर्द हो सकता है। कच्चे पपीते में पेपेन एंज़ाइन नामक एक प्रोटीयोलाइटिक एंज़ाइम होता है, जो गर्भाशय के संकुचन और पाचन संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकता है इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version