जानिए क्या है लीन प्रोटीन, जिससे कम होता है वजन

Lean Protein health Benefits

Lean Protein health Benefits

Lean Protein health Benefits : अच्छी हेल्थ और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए लीन प्रोटीन के सेवन की सलाह दी जाती हैं। पिछले कुछ वक्त से लीन प्रोटीन शब्द का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। कई बार आपने सुना होगा कि लीन प्रोटीन लेने से व्यक्ति ने कुछ ही समय में अपना वजन कम कर लिया है। वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए, हेल्थ एक्सपर्ट की पहली सलाह लीन प्रोटीन फूड के सेवन की ही होती हैं।

आज हम आपको इसी (Lean Protein health Benefits) प्रोटीन फूड के बारे में बताएंगे।

जानिए क्या होता है लीन प्रोटीन

लीन प्रोटीन (Lean Protein health Benefits) फूड्स वो होते हैं, जिनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती हैं। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की भी मात्रा बहुत कम होती है। वजन कम करने के लिए, लीन प्रोटीन का सेवन सबसे कारगर उपाय है। इस प्रोटीन में ऐसे तत्व होते है, जो शरीर में मौजूद भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन्स ग्रेलिन को कम करता है और भूख को कम करने वाले हार्मोन्स को बढ़ाता हैं। इसलिए इनके सेवन से सेहत अच्छी बनी रहती हैं।

लीन प्रोटीन में आने वाले फूड्स

लीन प्रोटीन (Lean Protein health Benefits) का मुख्य स्रोत है, सफेद अंडा। एक सफेद अंडे की जर्दी में 0.5 ग्राम वसा, 3 ग्राम के आसपास प्रोटीन और 0 कार्ब्स होता है। इसके अलावा एक सफेद अंडे में केवल 17 कैलोरी होती हैं।

वजन कम करने के लिए ग्रीक दही का सेवन भी किया जाता है। एक छोटी कटोरी ग्रीक दही में 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि आम दही में केवल 9 ग्राम ही प्रोटीन होता है।

सोया भी लीन प्रोटीन (Lean Protein health Benefits) का एक प्रमुख स्रोत है। 100 ग्राम सोया में लगभग दस ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए वजन कम करने के लिए डाइट में इसका सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए कम वसा वाला पनीर का सेवन भी किया जा सकता है। इसमें लो प्रोटीन होता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version