Asia Cup : पाकिस्तान क्यों पढ़ रहा भारत के जीतने के कसीदे ? जानें एशिया कप के फाइनल तक पहुंचने का पूरा समीकरण

Asia Cup

Asia Cup

Asia Cup : मंगलवार यानी आज भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का सुपर-4 मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर एक बड़ा अंक अपने खाते में जमा कर लिया है। हालांकि, पड़ोसी देश पाकिस्तान की मुश्किलें बहुत ज्यादा बढ़ गई है। आलम ये है कि वो इस मैच में भारत की जीतने की दुआएं मांग रहा है क्योंकि अगर भारत इस मैच को जीत लेता है तो उसके लिए राह थोड़ा आसान हो जाएगा। वह इस मैच में टीम इंडिया की जीत चाहेगी। दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम फाइनल की दौड़ से करीब-करीब बाहर है। आइए देखते हैं कि मैच का समीकरण क्या है और क्यों पाकिस्तान की टीम इंडिया को सपोर्ट करते दिख रही है……

सुपर-4 के अंक तालिका में फिलहाल क्या है हाल

अंक तालिका की बात करें तो पहले पाकिस्तान सबसे आगे था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया ने वो स्थान अपने नाम कर लिया है। सुपर-चार से अंक तालिका में एक मैच और दो अंक के साथ टॉप पर है और उसके नेट रनरेट +4.560 है। 228 रन से जीत का सबसे बड़ा फायदा भारतीय टीम को हुआ है क्योंकि नेट रनरेट काफी अच्छा है। दूसरे पायदान पर श्रीलंका की टीम है। उसके भी एक मैच में दो अंक हैं, लेकिन वह नेट रनरेट में भारत से पीछे है। श्रीलंका का नेट रनरेट +0.420 है। तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है। उसने दो मैच खेल लिए हैं। पाकिस्तान को एक जीत और एक हार मिली है। इससे उसके दो अंक हैं। पाकिस्तान नेट रनरेट (-1.892) काफी खराब है। अंक तालिका में सबसे नीचे बांग्लादेश की टीम है। उसके दो मैच में शून्य अंक हैं। वह दोनों मुकाबलों में हार चुका है। उसका नेट रनरेट भी काफी खराब है। बांग्लादेश का नेट रनरेट -0.749 है।

यहां है फाइनल में पहुंचने का पूरा समीकरण

अब ऐसे मे अगर भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ मैच को जीत लेती है तो टीम इंडिया सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। इसके साथ ही बांग्लादेश की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाला मैच एक तरह से सेमीफाइनल हो जाएगा। जो टीम जीत हासिल करेगी वह भारत से फाइनल में खेलेगी। अगर गुरुवार को बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है तो श्रीलंका-पाकिस्तान में से बेहतर नेट रनरेट वाली टीम भारत के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। ऐसे में श्रीलंका का पलड़ा भारी रहेगा।

हालांकि, अगर श्रीलंका की टीम भारत को हरा भी देती है तब भी उसका स्थान फाइनल मे पक्का नहीं होगा क्योंकि नेट रनरेट से वो काफी पीछे है। जीतने के बाद भी उसके चार अंक ही हो पाएंगे। ऐसे में उसे पाकिस्तान के खिलाफ अपने अगले मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी। जहां तक भारत की बात है तो हार के बाद वह अगले मैच में बांग्लादेश को हराकर फाइनल में जा सकता है।

Team india : पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम इंडिया को दी बधाई, कहा – “हमें आप सभी पर गर्व है…”

Exit mobile version