जानिए केदारनाथ जाने का सबसे सस्ता और आसान रूट

How to reach Kedarnath Temple

How to reach Kedarnath Temple : भगवान शिव जी को समर्पित पवित्र केदारनाथ धाम 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है। समुद्र तल से 3585 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित है। भारत के उत्तराखण्ड राज्य में स्थित यह मंदिर हिन्दू धर्म के अनुयाइयों के लिए पवित्र स्थान है। केदारनाथ मंदिर को हिन्दू धर्म के चारधाम और पंच केदार में गिना जाता है। हर साल कई श्रद्धालु अलग-अलग राज्यों से केदारनाथ धाम की यात्रा करने आते हैं। बता दें कि हरिद्वार से केदारनाथ मंदिर तक एक व्यक्ति पर 3000 से 5000 हजार रूपए तक का खर्च आएगा।

केदारनाथ जाने का रूट

केदारनाथ मंदिर अप्रैल के अंत और मई के पहले सप्ताह में खुलता है और अक्टूबर के अंत और नवंबर के पहले सप्ताह में बंद हो जाता है। केदारनाथ के आसपास और भी खूबसूरत जगहें हैं, जो घूमने के लिए बहुत अच्छी हैं। केदारनाथ की यात्रा लगभग 5 रातें और 6 दिन की होती है।
1 दिन- दिल्ली से हरिद्धार (230 किमी) 6 घंटे
2 दिन – हरिद्वार से रूद्रप्रयाग (165 किमी) 6 घंटे
3 दिन – रूद्रप्रयाग से केदारनाथ (75 किमी ) 3 घंटे 14 किमी ट्रेक
4 दिन – केदारनाथ से रूद्रप्रयाग (75 किमी) 3 घंटे
5 दिन – रूद्रप्रयाग से हरिद्वार (160 किमी) 5 घंटे
दिन 6- हरिद्वार से दिल्ली (230 किमी) 6 घंटे

कैसे जाएं केदारनाथ

दिल्ली से केदारनाथ जाने के तीन रस्ते हैं-
– ट्रेन से
ट्रेन से केदारनाथ जाने के लिए, दिल्ली से हरिद्वार तक ट्रेन चलती है लेकिन इसके आगे सड़क के रास्ते या फिर हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाना होगा।
– फ्लाइट से
देहरादून में जॉली ग्रेट एयरपोर्ट है, जो केदारनाथ से लगभग 239 किमी दूर है तो यहां तक फ्लाइट से जाया जा सकता है और इसके आगे के लिए बस और टैक्सी दोनों की सुविधा उपलब्ध हैँ।
– सड़क से
बस से सड़क के रास्ते, दिल्ली से हरिद्वार, हरिद्वार से रूद्रप्रयाग और फिर रूद्रप्रयाग से केदारनाथ का रूट है। इसके अलावा कार या बाइक से भी केदारनाथ जाया जा सकता है, इसका रूट है- दिल्ली से कोटद्वार, कोटद्वार से रूद्रप्रयाग और फिर पौड़ी जिले से होते हुए रूद्रप्रयाग से केदारनाथ।

Exit mobile version