Chandra Grahan 2023: जानिए साल के पहले चंद्र ग्रहण से आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

chandra grahan 2023

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को एक अशुभ समय माना जाता है। वैदिक ज्योतिष और हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल कुल मिलाकर चार ग्रहण लगने जा रहे हैं, जिसमें से पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लग चुका है और चंद्र ग्रहण मई माह की शुरुआत में लगेगा। यह चंद्रग्रहण कई राशियों के लिए शुभ-अशुभ योग लेकर आ रहा है। इस लेख के माध्यम से जानिए इस साल के पहले चंद्र ग्रहण का क्या होने वाला है आपके जीवन पर असर?

जानिए चंद्र ग्रहण का मुहूर्त-

चंद्र ग्रहण तिथि- 5 मई 2023

आरंभ का समय- शुक्रवार, 8:45 मिनट

समाप्ति तिथि- रात्रि, 10:53 मिनट

चंद्र ग्रहण और सूतक काल-

ज्योतिष में सूतक काल को एक अशुभ काल माना जाता है। इस दौरान हिंदू धर्म में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है। जैसे देवी-देवताओं की पूजा करना, घर या प्रॉपर्टी खरीदना आदि। अत: लोगों के बीच इस बात को लेकर संदेह हो सकता है कि इस साल का चंद्र ग्रहण सूतक काल में लगेगा या नहीं। तो आपको बता दें कि सूतक काल का प्रारंभ ग्रहण के 9 घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार जो चंद्र ग्रहण लगने वाला है वह भारत में न लगकर दुनिया के अन्य हिस्सों में दिखाई देगा। इसलिए भारत में यह सूतक काल मान्य नहीं होगा।

इन देशों में दिखाई देगा साल का पहला चंद्र ग्रहण-

सिर्फ इस साल में ही नहीं हर साल लगने वाले पहले चंद्रग्रहण को उपच्छाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है और दूसरे चंद्र ग्रहण को आंशिक चंद्रग्रहण। तो इस साल को पहला उपच्छाया चंद्र ग्रहण यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अंटार्टिका जैसे कई देशों में दिखाई देगा।

सभी 12 राशियों पर कैसा रहेगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव-

5 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है। जो कुछ राशियों के लिए शुभ परिणाम लेकर आ रहा है, तो कुछ राशियों के लिए अशुभ। आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव।

मेष राशि-

वृषभ राशि-

कर्क राशि-

सिंह राशि-

कन्या राशि-

तुला राशि-

वृश्चिक राशि-

धनु राशि-

मकर राशि-

कुंभ राशि-

मीन राशि-

Exit mobile version