Overripe Banana Benefits: ज्यादा पके हुए केले को कभी मत फेंके, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Overripe Banana Benefits

Overripe Banana Benefits : एक समय के बाद केला बेकार हो जाता है, जिसे खाया नहीं जा सकता है। जब केला ज्यादा पक जाता है तो अधिकांश लोग इसे फेंक देते हैं। जबकि, आप ज्यादा पके हुए केले का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में पके हुए केले (Overripe Banana Benefits) की कुछ रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकार आप केले का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- केले के चिप्स से सेहत को मिलते है अद्भुत फायदे, जानिए स्वास्थ्य लाभ

जानिए ज्यादा पके केले का कैसे करें उपयोग

हेयर मास्क बनाएं

डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या में ज्यादा पके हुए केले (Overripe Banana Benefits) का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए सबसे पहले केले को मैश कर लें। फिल उसमें एक अंडा मिला लें। अब इसे स्कैल्प और बालों में अच्छे से लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही। साथ ही बाल अंदर से हेल्दी भी हो जाएंगे।

केले से बनाएं शेक या कस्टर्ड

ज्यादा पके हुए केले (Overripe Banana Benefits) से आप बनाना शेक या फिर कस्टर्ड भी बना सकते हैं। इससे पेट तो हेल्दी रहेगा ही। साथ ही पाचन तंत्र भी तेज होगा।

केले से बनाएं फेस पैक

ज्यादा पके हुए केले से कोलेजन बूस्टर फेस पैक भी बनाया जा सकता हैं, जिससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और कोलेजन बूस्ट होगा। इसके लिए सबसे पहले पके हुए केले (Overripe Banana Benefits) को मैश कर लें। फिर उसमें शहद मिलाएं। इसके बाद उसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। फिर करीब 15 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए उसे हटा लें।

यह भी पढ़ें- Banana-Dates Drink Benefits : दूध में केले और खजूर को मिलाकर पिएं, शरीर को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version