WHO : जानलेवा वायरस की दस्तक, समय रहते पहचाने लक्षण

Bird flu virus

Bird flu virus : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस ने भयंकर तबाही मचाई थी जिससे देश अभी भी उभर नहीं पाया है तो वहीं अब एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। बीते दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक और नए वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया हैं। डब्ल्यूएचओ ने अब बर्ड फ्लू (Bird flu virus) को दुनिया के लिए खतरा बताया है। बर्ड फ्लू एक गंभीर बीमारी है जो एवियन इन्फ्लूएंजा टाइप-ए वायरस से फैलती है। एवियन फ्लू यानि बर्ड फ्लू, समुद्री पक्षी, मुर्गी और बत्तख आदि को संक्रमित करता है। जो स्तनधारी पक्षियों के अलावा मनुष्य को भी संक्रमित कर सकता हैं।

डब्ल्यूएचओ ने जारी किया अलर्ट

डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) के मुताबिक ये वायरस पक्षियों के साथ-साथ इंसानों के लिए भी घातक साबित हो सकता हैं। इसके चार स्ट्रेन H5N1, H5N6, H5N8 और H7N9 सबसे ज्यादा खतरनाक है। अब तक H5N1 वायरस के मामले स्तनधारी जीवों में पाए गए है। वैसे तो ये बर्ड फ्लू (Bird flu virus) एक जूनोटिक वायरस है जिसके फैलने का खतरा जानवरों में ज्यादा है। लेकिन कोरोना वायरस के शुरुआती स्ट्रेन भी जूनोटिक ही पाए गए थे, जो बाद में म्यूटेट हो गए थे जिसने समूचे विश्व में हर एक इंसान को संक्रमित किया था। इसी वजह से स्वास्थ्य संगठन बर्ड फ्लू के इन वायरस के मामलों पर बारीकी से नजर रख रहा हैं।

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक रिपोर्ट जारी कर कहा है कि लोग बीमार जंगली जानवर और मरे हुए जानवर से दूरी बनाकर रखें और उन्हें छूने से बचें। बता दें कि इस समय डब्ल्यूएचओ और राष्ट्रीय अधिकारी मिलकर इस स्थिति का बारीकी से आकलन कर रहे है ताकि मनुष्य में ये वायरस न फैल सके।

इंसानों में पाए जाने वाले लक्षण

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की रिपोर्ट के मुताबिक, इंसानों में बर्ड फ्लू (Bird flu virus) वायरस का संक्रमण फैलने के बाद कई लक्षण दिखाई देते हैं। जो है बहुत तेज बुखार आना, मांसपेशियों व पेट में दर्द होना, सिरदर्द व छाती में दर्द, डायरिया, कंजक्टिवाइटिस, खांसी, सांस फूलना और नाक या मसूडों से खून आना आदि। बता दें कि स्थिति गंभीर होने पर पीड़ित मरीज की मौत भी हो सकती है। इसलिए समय रहते सावधानी बरतनी जरूरी हैं।

Exit mobile version