Kim Cotton: NZ-SL मैच में दिखा अद्भुत नज़ारा, न्यूजीलैंड की अंपायर ने रचा इतिहास

Kim Cotton

दुनिया भर में कई क्रांतियां हुई हैं जो सफल रही है और जिसको लेकर देश गर्व करते हैं। ऐसा ही एक क्रांति क्रिकेट में भी देखने को मिला। दरअसल, न्यूजीलैंड की रहने वाली महिला अंपायर किम कोटन (Kim Cotton) ने एक महिला के रूप में दो टेस्ट नेशन के बीच पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑन फील्ड अंपायरिंग की। ऐसा करने वाली वह पहली महिला अंपायर बन गई है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि अंपायर किम कॉटन ने इतिहास रचा है। वे आईसीसी के दो पूर्ण सदस्य देशों के बीच पुरुषों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ग्राउंड अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ग्राउंड अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं

इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में महिला अंपायर का दिखना नई बात नहीं है। मगर बात मेंस क्रिकेट की हो, तो यह नजारा काफी आकर्षक और महत्वपूर्ण हो जाता है। बता दें कि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। टी20 आई सीरीज के दूसरे मैच में महिला अंपायर किम कॉटन ने ग्राउंड पर अम्पायरिंग की।

History today for umpire Kim Cotton who becomes the first female umpire to stand in a men’s international match between two @ICC full member countries 🤝#NZvSL #CricketNation pic.twitter.com/EI8C1RJt4d

— BLACKCAPS (@BLACKCAPS) April 5, 2023

तीन बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग की हुई है

48 वर्षीय किम कोटन ने इससे पहले 54 टी20 महिला अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अंपायरिंग की है, जिसमें ऑन फील्ड और टीवी अंपायरिंग शामिल है। इसके साथ ही उन्होंने साल 2018 से 24 एकदिवसीय महिला मैचों में भी अंपायरिंग की हुई है। किम कोटन ने इससे पहले साल 2020 के समय पुरुष अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अंपायरिंग भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में की थी लेकिन उस समय वह एक टीवी अंपायर के रूप में कार्य कर रही थी। इसके अलावा कोटन ने साल 2018 से तीन बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग की हुई है, जिसमें 2020, 2022 और 2023 का फाइनल मुकाबला शामिल है।

New Zealand vs Sri Lanka 2023 T20 series

टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में क्या हुआ ?

बता दें कि टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 19 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 141 के स्कोर पर आउट हो गई। जवाब में न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में 146/1 का स्कोर बनाते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस तरह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है।

Exit mobile version