Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये चीजें, शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर

Karwa Chauth Sargi करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये चीजें शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर
सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार यानी करवा चौथ इस वर्ष 13 अक्टूबर 2022 को देश-भर में मनाया जाएगा। बता दें कि इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए सोलह श्रृगांर का व्रत रखती हैं। इस व्रत में महिलाएं पुरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं, और रात में चांद को देखने के बाद ही पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं। व्रत के दौरान बिना खाए-पिए रहने से कई बार महिलाओं में कमजोरी भी आ जाती है व एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में करवा चौथ के दिन, सुबह सरगी की थाली में इन चीजों को शामिल करने से भूख-प्यास नहीं लगेगी और पूरा दिन आसानी से बीत जाएगा।
सूर्योदय से पहले खाते हैं सरगी
शरीर में प्रोटीन, कार्ब्स और इलेक्ट्रोलाइट्स आदि का सही संतुलन होना जरूरी है। इसलिए सूर्योदय से पहले खाएं जाने वाली सरगी में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहें और प्यास कम लगें। बता दें कि सास अपनी बहू को सरगी देती है, जिसे बहू करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले सुबह 4-5 बजे तक खाती है।
सरगी में शामिल करें ये चीजें-
नारियल पानी-
व्रत के दिन खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन जरूर करें। नारियल पानी, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाने में मदद करता है जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा फलों का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
दूध की फैनी-
शरीर में शुगर की आवश्यक मात्रा और एनर्जी का लेवल बनाए रखने के लिए, दूध की खीर या फैनी को जरूर शामिल किया जाता है। इससे दिन भर तंदरुस्ती महसूस होती है।
ड्राई फूट्स-
सुबह सरगी में ड्राई फूट्स खाने से दिनभर थकावट महसूस नहीं होती। व्रत से एक दिन पहले रात को बादाम, अखरोट, किशमिश और फ्लैक्स सीड्स, सूरजमुखी के बीज आदि भिगो के रख दें और सुबह सरगी के समय इन्हे खाएं। इससे शरीर को प्रोटीन, हेल्दी फैटी एसिड्स प्राप्त होंगे। जो दिनभर शरीर का एनर्जी लेवल बनाए रखने में मदद करेंगे।
फल-
सरगी में फल का भी सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को विटमिन और फाइबर मिलता है। इसके अलावा फल, शरीर को जरूरी पोषण और ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे पूरे दिन न ही गैस की समस्या होगी और न ही सुस्त महसूस होगा।
खीरा-
करवा चौथ निर्जला व्रत हैं, ऐसे में प्यास से बचने के लिए खीरा का सेवन किया जा सकता है। खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और काफी देर तक भूख नहीं लगती है व इसे पचाना भी आसान होता है।
Exit mobile version