Karnataka Elections 2023: 224 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, पढ़ें लेटेस्ट्स अपडेट…

Karnataka Election 2023 Updates

कर्नाटक में आज मतदान का दिन है। राज्य की सभी 224 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है। चुनाव के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। कर्नाटक में BJP के सामने सरकार बचाए रखने की चुनौती है, तो वहीं कांग्रेस सत्ता में वापस आने की कोशिशों में जुटी है। कर्नाटक चुनाव के परिणाम किसके पक्ष में जाएंगे, ये तो 13 मई को ही साफ हो पाएगा। इससे पहले सोमवार (8 मई) को चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों का प्रचार अभियान खत्म हो गया था। ताजा अपडेट की बात करें तो सुबह 9 बजे तक 8.26 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

दिग्गजों ने डाला वोट

वोटिंग को लेकर कर्नाटक की जनता के बीच खासा उत्साह देखने को मिल रहा हैं। सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग गई। आम जनता से लेकर तमाम दिग्गज अपने मत का उपयोग करते नजर आ रहे हैं। वहीं, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने शिग्गांव के हावेरी में मतदान केंद्र संख्या-102 पर अपना वोट का इस्तेमाल किया। वोट डालने से पहले सीएम बोम्मई ने अपने चुनावी क्षेत्र शिग्गांव के हावेरी गायत्री देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हमारी पार्टी, कार्यकर्ताओं और नेताओं ने कैंपेन की है उससे मैं बहुत खुश हूं। मैं कर्नाटक के लोगों से अपील करता हूं कि बढ़ चढ़कर कर्नाटक के विकास के लिए वोट करें।

ಇಂದು ನನ್ನ ತವರು ಶಿಗ್ಗಾಂವಿಯ ಸರ್ಕಾರಿ ಶಾಲೆಯಲ್ಲಿ ಪ್ರಜಾಪ್ರಭುತ್ವದ ಹಬ್ಬದಲ್ಲಿ ಭಾಗಿಯಾಗಿ, ನನ್ನ ಕುಟುಂಬ ಸದಸ್ಯರೊಂದಿಗೆ ಮತ ಚಲಾಯಿಸಿದೆನು. ಪ್ರತಿಯೊಬ್ಬರೂ ತಪ್ಪದೇ ಮತ ಚಲಾಯಿಸಬೇಕೆಂದು ಈ ಮೂಲಕ ವಿನಂತಿಸಿಕೊಳ್ಳುತ್ತೇನೆ.
1/2 pic.twitter.com/IhUUq6F6RE

— Basavaraj S Bommai (@BSBommai) May 10, 2023

कर्नाटक के पूर्व सीएम और वरिष्ठ BJP नेता बी.एस. येदियुरप्पा ने शिवमोग्गा के शिकारीपुरा मतदान केंद्र में वोट डाला। इस दौरान येदियुरप्पा आम लोगों की तरह ही वोटिंग के लिए लाइन में लगे। उन्होंने अपने परिवार के साथ शिकारीपुर के श्री हुच्चराय स्वामी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। गौरतलब है कि उनके बेटे बी.वाई. विजयेंद्र विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी सुबह-सुबह बेंगलुरु के विजय नगर स्थित मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।

ರಾಜ್ಯ ವಿಧಾನಸಭಾ ಚುನಾವಣೆ ಪ್ರಯುಕ್ತ ಇಂದು ಶಿಕಾರಿಪುರದಲ್ಲಿ ಕುಟುಂಬ ಸದಸ್ಯರೊಂದಿಗೆ ಮತ ಚಲಾಯಿಸಲಾಯಿತು. pic.twitter.com/NEqUTUnb01

— B.S.Yediyurappa (@BSYBJP) May 10, 2023

वहीं कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार भी मतदान से पहले रामनगर के कनकपुरा में श्री केनकेरम्मा मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की। इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछली बार मोदी जी ने सभी मतदाताओं से कहा था कि वोट डालने से पहले आप अपना गैस सिलेंडर देखें, नमस्कार करें और फिर जाएं। इस बार मैं भी कहूंगा कि हमारे प्रधानमंत्री के अनुरोध और सलाह के अनुसार गैस सिलेंडर की कीमत देखकर ही वोट करें। आज मतदाताओं के पास एक बड़ा अवसर है और वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे। वे एक प्रगतिशील, वैश्विक और विकसित कर्नाटक के लिए मतदान करेंगे। मुझे यकीन है कि वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे और कांग्रेस को 141 सीटें देंगे।

कर्नाटक में कुल मतदाता

कर्नाटक में कुल 5.31 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 2.67 करोड़ पुरुष और 2.64 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। इस बार पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 9.17 लाख है। इसके अलावा 100 वर्ष से अधिक उम्र के 16,976 मतदाता है। थर्ड जेंडर के 4,699  मतदाता हैं। वहीं विकलांग मतदाताओं की संख्या 5.55 लाख हैं।

Exit mobile version