Kalashtami Vrat 2023 : आज रखा जाएगा कालाष्टमी का व्रत, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Kalashtami Vrat 2023

Kalashtami Vrat 2023 : हिंदू धर्म में कालाष्टमी व्रत का विशेष महत्व है। प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी का व्रत रखा जाता हैं। इस साल कालाष्टमी का व्रत 13 अप्रैल यानी आज रखा जाएगा। कालाष्टमी के दिन भगवान शंकर के भैरव स्वरूप की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भैरव देव के तीन रूप होते हैं- काल भैरव, बटुक भैरव और रूरू भैरव। आज यानि कालाष्टमी (Kalashtami Vrat 2023) के दिन काल भैरव की आराधना की जाती है। काल भैरव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन की साभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही उसकी सारी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती है।

यह भी पढ़ें- प्रसाद के रूप में बाबा भैरव ग्रहण करते हैं शराब, इस मंदिर में होता है चमत्कार

कालाष्टमी पूजा का शुभ मुहूर्त

वैशाख कालाष्टमी (Kalashtami Vrat 2023) 13 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी। आज के दिन अभिजित मुहूर्त सुबह 11:56 से लेकर दोपहर 12:47 तक है। इसके अलावा अमृत काल का शुभ मुहूर्त प्रात काल 06:10 से लेकर सुबह 07:41 तक है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक, कालाष्टमी के दिन व्रत और भगवान भैरव की विधिपूर्वक पूजा करने से मनुष्य को उसके सभी तरह के भय से मुक्ति मिलती हैं। साथ ही उसे अपने सभी शत्रुओं से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें- शिव जी से शादी करने के लिए मना कर दिया था माता गौरी ने, जानिए शिव-पार्वती से जुड़े रोचक तथ्य

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version