न्यायमूर्ति एसवी भट्टी को केरल उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया

Justice SV Bhatti

केरल उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति एसवी भट्टी की नियुक्ति की घोषणा केंद्र सरकार ने 21 अप्रैल को की है। 24 अप्रैल से केरल उच्च न्यायालय में एक नया कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मुख्य न्यायाधीश एस मणिकुमार की केरल उच्च न्यायालय से सेवानिवृत्ति के बाद, न्यायमूर्ति भट्टी 24 अप्रैल से पद संभालेंगे।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी सिफारिश

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि जस्टिस भट्टी को 19 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नहीं।  गौरतलब है कि न्यायमूर्ति एसवी भट्टी आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं और वर्तमान में स्थानांतरण पर केरल उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। वह केरल के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उपयोगी होंगे क्योंकि वह दो उच्च न्यायालयों में एक वरिष्ठ उप-न्यायाधीश थे। कॉलेजियम का मानना है कि जस्टिस एसवी. भट्टी सभी प्रासंगिक कारकों पर विचार करने के बाद केरल के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवा करने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं।

यह भी पढ़ें: झारखंड HC के जज अपरेश कुमार सिंह बने त्रिपुरा HC के मुख्य न्यायाधीश

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में भट्टी का जन्म रामकृष्णैया और अन्नपूर्णम्मा के घर हुआ था। मदनपल्ले में बीसेंट थियोसोफिकल कॉलेज से व्यवसाय की डिग्री के साथ स्नातक और बेंगलुरु में जगद्गुरु रेणुकाचार्य कॉलेज से कानूनी डिग्री प्राप्त की। 21 जनवरी 1987 को भट्टी ने एक वकील के रूप में दाखिला लिया और हैदराबाद के आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में काम करना शुरू किया। उन्हें 12 अप्रैल, 2013 को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए हैदराबाद में न्यायपालिका के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और 1 जून, 2014 को अमरावती में आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय की स्थापना तक वहां सेवा देना जारी रखा। उसके बाद उनका तबादला हो गया और 19 मार्च 2019 तक वे केरल उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश और केरल उच्च न्यायालय कानूनी सेवाओं के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

Exit mobile version