जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा का पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ट्रांसफर, केंद्र सरकार का फैसला

Justice Sanjeev Prakash Sharma

केंद्र सरकार ने पटना हाईकोर्ट के सिटिंग जज जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा का तबादला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट कर दिया है। स्थानांतरण भारत के संविधान के प्रावधानों के अनुसार किया गया है। न्यायमूर्ति संजीव प्रकाश शर्मा अब पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

स्थानांतरण न्याय के बेहतर प्रशासन के हित में किया गया है। 29 मार्च को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा स्थानांतरण की सिफारिश की गई थी। यह ध्यान देने योग्य है कि न्यायमूर्ति शर्मा ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में अपनी पदोन्नति से पहले संक्षिप्त अवधि के लिए पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में उनके स्थानांतरण से उच्च न्यायालय को बहुत आवश्यक राहत मिलने की उम्मीद है, जो मामलों के एक बैकलॉग से जूझ रहा है। न्यायमूर्ति शर्मा के स्थानांतरण को कानूनी बिरादरी से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

यह भी पढ़ें: गिरीश कठपालिया और मनोज जैन दिल्ली हाई कोर्ट के अतिरिक्त जज नियुक्ति, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

न्यायाधीशों का स्थानांतरण एक नियमित प्रशासनिक प्रक्रिया है जो न्यायपालिका के कुशल कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर की जाती है। उच्च न्यायालय के कार्यभार, न्यायाधीशों की उपलब्धता और मामलों के त्वरित और कुशल निपटान को सुनिश्चित करने की आवश्यकता जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद एक न्यायाधीश को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया जाता है। उम्मीद है कि न्यायमूर्ति शर्मा का पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में तबादला मामलों के त्वरित निपटान में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि समय पर न्याय दिया जाए। कानूनी समुदाय को उम्मीद है कि न्यायमूर्ति शर्मा उच्च न्यायालय में एक बहुमूल्य योगदान देने में सक्षम होंगे और पंजाब और हरियाणा राज्य में न्यायिक प्रणाली को और मजबूत करने में मदद करेंगे।

Exit mobile version