मिस वर्ल्‍ड ऐश्वर्या की फिल्म इरूवर से PS-1 तक का सफर

Aish blog image

ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन, जो भारतीय फिल्‍म की उम्दा अभिनेत्री और 1994 की मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता की विजेता हैं। उनका बॉलीवुड में करियर शानदार रहा है और वे भारत की पापुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाती हैं। उन्‍हें भारत सरकार की ओर से साल 2009 में पद्मश्री से सम्‍मानित किया जा चुका है। कर्नाटक में जन्मी ऐश्‍वर्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला माना जाता हैं।

मॉडलिंग एसाईनमेंट्स, टीवी विज्ञापन, मिस इंडिया की प्रतियोगिता और फिर इसके बाद उन्होंने फिल्‍मों में काम किया। उनकी पहली फिल्म तमिल की ‘इरूवर’ थी और पहली हिन्‍दी फिल्‍म थी- और प्‍यार हो गया। इसके बाद उन्‍हें तब बड़े पैमाने पर तब सफलता मिली जब संजय लीला भंसाली ने उन्‍हें ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ में पारो के रोल के लिए कास्‍ट किया। उनकी फिल्‍म ‘धूम 2’ और ‘जोधा अकबर’ ने देश विदेश में अच्‍छा कारोबार किया और इन फिल्‍मों में उनकी रितिक रोशन के साथ जोड़ी को सभी ने खूब पसंद किया। वर्ष 2007 में आई ‘गुरू’ में पहली बार ऐश्वर्या, अभिषेक बच्‍चन के साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दी। फिल्‍म को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सराहना मिली और बॉक्‍स ऑफिस पर भी फिल्‍म ने अच्‍छा कारोबार किया। हालांकि इसके बाद भी उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लकिन वे खास कमाल नहीं दिखा पाई।

बता दें कि ऐश्वर्या अपनी फिल्मों के अलावा सलमान खान के साथ अफेयर की वजह से भी खूब चर्चा में रही। 1999 में रॉय और सलमान ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया लेकिन 2001 में ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए। ऐश्‍वर्या ने उन पर आरोप लगाया कि सलमान ने उन्‍हें गालियां दी और यहां तक की उन पर हाथ तक उठाया। उनके मुताबिक सलमान ने उन्‍हें हर तरह से परेशान किया। हालांकि सलमान ने इन सभी आरोपों को ख़ारिज कर दिया। जिसके बाद रॉय ने वर्ष 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्‍चन से शादी की जिनसे उन्‍हें एक बच्‍ची आराध्‍या भी है। यह शादी भारत की हाईप्रोफाइल शादियों में से एक रही जिसमें केवल गिने-चुने लोगों को ही न्‍यौता दिया गया।

हालही में आई ऐश की फिल्म पोन्नियिन सेल्वन-1 (Ponniyin सेलवन-1) है, जिसमें उन्हें काफी पसंद किया जा रहा हैं। बड़े बजट की ये तमिल फिल्म हिंदी, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओँ में रिलीज की गई हैं। मणि रत्नम (Mani Ratnam) की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है और कहा जा रहा है कि फिल्म ने वर्ल्डवाइड 460 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया है।

Exit mobile version