5-जी नेटवर्क के रोल आउट और डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में jio काफी आगे, एयरटेल यूजर्स के लिए चिंता का विषय

Jio blog image

हाल ही में रिलायंस जिओ ने दिल्ली में 5जी रोल आउट स्पीडटेस्ट किया जिसमे 600 mbps की डाउनलोडिंग स्पीड दर्ज़ की है। अभी तक 500 mbps की डाउनलोडिंग स्पीड रोल आउट के दौरान प्राप्त की जा चुकी है। वादे के मुताबिक कई बड़े शहरो में रोल आउट की प्रक्रिया जारी है। रिलायंस और एयरटेल दोनों इस मुहीम को आगे बढ़ाने में जोर शोर से काम कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली के साथ कई अन्य बड़े शहरों में भी 5-जी रोल आउट किया जाना है और इसपर लगातार तेजी से काम चल रहा है।  

5जी नेटवर्क डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर ऊकला (Ookla) ने एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें उन्होंने चार शहरों में औसत 5G डाउनलोड स्पीड की तुलना की है। ये शहर ऐसे हैं जहां जियो और एयरटेल दोनों ने अपने 5जी नेटवर्क खड़े किए हुए हैं। आपको बता दें कि भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू की हैं वहीं जियो का 5G बीटा ट्रायल, जिसे कंपनी ‘Jio True 5G’ बता रही है, अबतक चार शहरों ‘दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी’ में कुछ चुनिंदा लोगों को उपलब्ध है। 

ऊकला ‘स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस’ रिपोर्ट के अनुसार, जून से अब तक दिल्ली में एयरटेल की औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 197.98Mbps रही जबकि जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58Mbps दर्ज की गई। कोलकाता में एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 33.83Mbps थी जबकि जियो की औसत डाउनलोड स्पीड करीब 14 गुना ज़्यादा 482.02 mbps थी। मुंबई में भी एयरटेल, जिओ से काफी पीछे है। सिर्फ बनारस ही एक ऐसा शहर है जहा दोनों के बीच का अंतर बहुत कम देखने को मिली। हालाँकि ये भी बताया गया है कि ये अभी प्रोसेस में है। जैसे-जैसे इसपर काम होता रहेगा, ये स्पीड और बेहतर होती चली जाएगी। 

 

Exit mobile version