जिया खान को मिलेगा इंसाफ? आत्महत्या मामले में सुनवाई पूरी, इस दिन कोर्ट का आएगा फैसला

jiah khan

गजनी (2008) में सहायक भूमिका के लिए प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री नफीसा जिया खान आत्महत्या मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। 3 जून 2013 को जिया खान अपने घर में कथित तौर पर प्रेमी सूरज आदित्य पंचोली द्वारा आत्महत्या के लिए उकसाने के कारण फांसी पर लटकी पाई गई थी। लगभग 10 वर्षों के बाद विशेष न्यायाधीश एएस सय्यद 28 अप्रैल को मामले पर अपना फैसला सुना सकते हैं।

यह मामला कथित हत्या और बाद में जिया को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने से जुड़ा है। आत्महत्या के तुरंत बाद जिया की मां राबिया खान ने हत्या का आरोप लगाते हुए शिकायत की। जब उसकी मां राबिया ने जुहू पुलिस स्टेशन में यह कहते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई कि उन्हें 8 जून को जिया द्वारा लिखी गई कविताओं की खोज करने पर एक पत्र मिला है, क्योंकि उनकी बेटी कविताएं लिखती थी। जैसा कि उसकी मां ने दावा किया था कि पत्र की सामग्री के अनुसार यह देखा गया था कि सूरज पंचोली के रिश्ते में होने के कारण जिया को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था।  सूरज पंचोली के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 के तहत दंडनीय मामला दर्ज किया गया था।

बाद में 10 जून को, सूरज पंचोली को गिरफ्तार कर लिया गया था और 21 जुलाई तक हिरासत में रखा गया था। उन्हें बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा ज़मानत दी गई थी, जिसे पहले सत्रीय अदालत ने खारिज कर दिया था। इसके बाद राबिया खान ने बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए आरोप लगाया कि यह आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या है। 3 जुलाई, 2013 को उच्च न्यायालय ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश दिया।

Exit mobile version