जय शाह का ऐलान, महिला क्रिकेटरों को अब से मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस

महिला क्रिकेटरों को अब से मिलेगी पुरुषों के बराबर मैच फीस

बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है। भारतीय क्रिकेट अब बदलाव की ओर अग्रसर है। अब बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल सभी भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को भी पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी। इस बात की जानकारी सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर हैंडल से दी।

जय शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, मुझे घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भेदभाव मिटाने की दिशा में बीसीसीआई ने अपना पहला कदम उठाया है। हम बोर्ड से अनुबंधित महिला क्रिकेटर के लिए समान वेतन की पॉलिसी लागू कर रहे हैं। अब महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट खिलाड़ियों को एक जैसी मैच किस मिलेगी। इसके जरिए क्रिकेट में लैंगिक समानता के लिए एक प्रयास है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अब भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को हर टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए मिलेंगे। एक वनडे के लिए 6 लाख और टी-20 के लिए 3 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को बहुत कम राशि दी जाती थी। टेस्ट के लिए 4 लाख, T20 के लिए 1 लाख और वनडे के लिए भी 1 लाख रुपए मिलते थे। लेकिन बीसीसीआई के इस फैसले के बाद अब उन्हें भी पुरुष क्रिकेटर के बराबर मैच किस मिलेगी।

यह फैसला निश्चित रूप से ऐतिहासिक है। इस चीज की मुहिम कई दिनों पहले छेड़ी गई थी पर इस पर फैसला आज आया है। कई महिला क्रिकेटरों का ये शिकायत होती थी हमें पुरुषों के बराबर फीस क्यों नहीं दी जाती है ? लैंगिक असमानता क्यों ? क्यों नहीं इसे खत्म किया जा रहा है ? हमें क्यों इतनी तवज्जो नहीं दी जाती है?

हालांकि अभी भी इस दिशा में काम करने की जरूरत है। अभी भी महिला खिलाड़ियों की एनुअल रिटर्न फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल महिला क्रिकेटरों को सबसे अधिक 5 करोड़ रिटेलर फीस के तौर पर मिलते हैं जिसे ए–ग्रेड कहते हैं।

बीसीसीआई ने सीजन 2021–22 के लिए ए–ग्रेड में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ को रखा है। वही ग्रेड–बी में शामिल खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए दिए जाते हैं। जिसमें तान्या भाटिया, शेफाली वर्मा, पूजा वस्त्रकर शामिल है। वही ग्रेड–सी में महिला क्रिकेटरों को 10 लाख रुपए मिलते हैं जिसमें पूनम राउत, शिखा पांडे, ऋचा घोष इत्यादि शामिल है।

वहीं बीसीसीआई ने पुरुष खिलाड़ियों को चार अलग-अलग ग्रेड में रखा है। ए–प्लस ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को एनुअल रिटर्न फीस के तौर पर 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। वही ग्रेड–ए, ग्रेड–बी और ग्रेड–सी में शामिल क्रिकेट खिलाड़ियों को 5,3,1 लाख क्रमशः मिलते हैं। आपको बता दें कि ए प्लस ग्रेड में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शामिल है जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपए की सैलरी मिलती है।

Exit mobile version