Jasprit Bumrah : आयरलैंड के खिलाफ वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने दिल खोलकर की बात, कहा – “शरीर के सम्मान देना जरुरी…”

jashpreet bumrah

jashpreet bumrah

Jasprit Bumrah : भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लगभग एक साल के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए अपना पिछला इंटरनेशनल मैच सितंबर 2022 में खेला था, जिसके बाद कमर के स्ट्रैस फ्रेक्चर के कारण उन्हें अपने क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा ब्रेक लेना पड़ा। हालांकि, वो अब पूरी तरह से तैयार हैं और वो भारत की तरफ से गेंद डालने के लिए भी तैयार हैं। आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के साथ उनकी दमदार वापसी की उम्मीद है। जसप्रीत बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। हालांकि, जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में होने वाले पहले टी20 मैच से पहले अपना दिल खोल दिया है और फैंस को अपने एक खुलासे से हैरान भी कर दिया है। वापसी करने पर भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बेहद भावुक हुए हैं।

Jasprit Bumrah

शरीर को सम्मान देना महत्वपूर्ण है – बुमराह

बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ भारत के पहले टी20 मैच से एक दिन पहले कहा “जब चोट ठीक होने में समय लगता है, तो यह निराशाजनक हो सकता है। खुद पर संदेह करने के बजाय, मैं सोच रहा था कि कैसे फिट होऊं और वापसी करूं। मैं विश्व कप के हर मैच में पूरे 10 ओवर करने के बारे में सोच रहा था। शरीर को समय और सम्मान देना महत्वपूर्ण है। मैंने इसे कभी भी एक बुरे दौर के रूप में नहीं लिया।” मुझे नहीं लगा कि मेरा करियर खत्म हो सकता है। मैं समाधान ढूंढ रहा था और जब समाधान आया तो मुझे अच्छा महसूस हो रहा था।”

उन्होंने आगे कहा “जब आप किसी चोट का सामना कर रहे होते हैं तो आप उस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे होते हैं, न कि वह जो दुनिया कह रही है। मैं ठीक होना चाहता था। आप खेल का और अधिक आनंद लेना सीखते हैं। मैंने इसे एक ऑफ सीजन के रूप में देखा। इसलिए मुझे परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिला। मैंने इसे सकारात्मकता के साथ देखा। मैं क्रिकेट से दूर रहा। टीम के साथियों के साथ बातचीत से मेरा उत्साह बना रहा।”

“आपको शरीर का सम्मान करने की जरुरत है”

उन्होंने कहा कि चोट को ठीक होने के लिए समय की जरूरत होती है। उन्होंने कहा, “मैं एनसीए में कई खिलाड़ियों से मिला। कभी-कभी चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती हैं। शरीर को ठीक होने के लिए समय की जरूरत होती है और आपको शरीर का सम्मान करने की जरूरत होती है। जब आप वापस आते हैं तो आपके अंदर भूख होती है। जब आप लगातार क्रिकेट खेल रहे होते हैं तो आप नहीं जानते कि ऑफ सीजन कैसा होता है। इस चरण में, जब तक मेरी शारीरिक परेशानियां खत्म हो गईं, मैं अपनी फिटनेस और गेंदबाजी पर काम करना चाहता था। मैं देख रहा था कि टीम कैसा प्रदर्शन कर रही है और खिलाड़ियों से मिलना अच्छा था।”

Exit mobile version