बदला गया दिल्ली के मुगल गार्डन का नाम, जानिए नया नाम

mughal garden new changed

क्रेंद सरकार ने राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान कर दिया है। ये फैसला क्रेंद सरकार ने शनिवार को लिया। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की थीम को ध्यान में रखकर मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान रखा गया है। यह हर साल आम लोगों के लिए खुलता है। इस साल इसे जनता के लिए 31 जनवरी से खोला जाएगा। यहां लोग ट्यूलिप और गुलाब की विभिन्न प्रजातियों के फूलों को देखने आते हैं।

mughal garden new name amrit udhyan

29 जनवरी को होगा उद्घाटन

मुगल गार्डन का नाम शनिवार को बदल दिया गया है। अब इसे अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा। बताया जा रहा है कि मुगल गार्डन का नाम अमृत महोत्सव के तहत बदला गया है। अमृत उद्यान का उद्घाटन 29 जनवरी रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा किया जाएगा।

mughal garden new name amrit udhyan

अमृत उद्यान है आकर्षण का केंद्र

दिल्ली के राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान पर्यटकों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र है। इसे हर साल आम जनता के लिए खोला जाता है। और इस वर्ष भी 31 जनवरी से इसे खोला जाएगा। यहां लोग ट्यूलिप और गुलाब की विभिन्न प्रजातियों के फूलों को देखने आते हैं। दूर-दूर से यहां लोग फूलों की प्रजातियों को देखने आते है। बता दे कि, यहां पर ब्रिटिश और मुगल दोनों के उद्यानों की झलक देखने को मिलती है। इसे बनाने के लिए एडविन लुटियंस ने पहले देश-दुनिया के उद्यानों का अध्ययन किया था। इस उद्यान में पौधारोपण में करीब एक साल का वक्त लगा था।

mughal garden new name amrit udhyan

31 जनवरी से घुम पाएंगे अमृत उद्यान

इस साल भी आप सभी निशुल्क अमृत उद्यान की झलक ले सकते है। इस वर्ष 31 जनवरी से इसे खोला जाएगा। आपको बता दें कि गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान में जाने के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक 7 हजार 500 लोगों के लिए ही टिकट जारी किए जाएंगे।  इसके बाद 12 से शाम के चार बजे तक गार्डन में जाने के लिए एक बार फिर से 10 हजार लोगों को पास जारी किए जाएंगे।

Exit mobile version