भारत तथा न्यूज़ीलैंड के बीच क्रिकेट संबंधो को लेकर जयशंकर ने दो पूर्व कोच को किया याद। कह दी ये बड़ी बात

Jaishankar blog image

विदेश मंत्री एस जयशंकर आजकल लगातार अपने भाषणों के कारण चर्चा में रहते हैं। जयशंकर ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की सराहना की। उन्होंने बात करते हुए कहा कि देश में खेल के विकास में योगदान के लिए भारत हमेशा पूर्व कोच जॉन राइट और स्टीफन फ्लेमिंग का आभारी रहेगा। न्यूजीलैंड के आधिकारिक दौरे पर जयशंकर के इस बयान ने वहां बैठे सबका मन मोह लिया। जयशंकर ने कहा कि क्रिकेट के मैदान पर दोनों देशों के बीच सहयोग अन्य देशों के लिए एक शानदार उदाहरण है।

जयशंकर ने आगे कहा- “हमारे पास क्रिकेट में भी सहयोग का अच्छा उदाहरण है। भारत में कोई भी जॉन राइट को कभी नहीं भूलेगा या आईपीएल देखने वाला कोई भी व्यक्ति स्टीफन फ्लेमिंग को हमेशा याद करेगा। क्रिकेट के साथ-साथ हम हमेशा अपनी शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, भले ही हम अपनी टीम को जीताना चाहते हों।”

राइट ने भारतीय क्रिकेट टीम को कोचिंग के रूप में 2000 से 2005 तक अपना सहयोग दिया। इसके साथ ही वो पहले विदेशी कोच बन गए। उन्होंने 2010 से 2012 तक न्यूजीलैंड को भी कोचिंग दी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच भी रहे। उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम 2003 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। 

वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद स्टीफन फ्लेमिंग  2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले। इसके बाद 2009 से वह टीम के कोच और खिलाड़ी बने रहे। पहले छह वर्षों में फ्लेमिंग की देखरेख में सीएसके ने दो आईपीएल खिताब जीते और दो बार उपविजेता रहे। उन्होंने 2018 और 2021 में सीएसके को फिर से आईपीएल चैंपियन बनाया। उनका नाम आईपीएल में सबसे सफल कोच के रूप में लिया जाता है।

 

Exit mobile version