अंतरिक्ष में पता चलता है कि सूरज का वास्तविक रंग, पीला नहीं इस रंग का होता हैं सूरज

Nasa blog image 1

Real Colour of Sun : अंतरिक्ष से सूर्य का रंग, पृथ्वी से सूर्य का रंग अलग अलग समय पर अलग दिखाई देता है। कभी लाल, नारंगी, सफेद तो कभी पीले रंग का। हालांकि ज्यादातर तो सूर्य का रंग पीला ही दिखाई देता है लेकिन असल में सूर्य का रंग क्या है.?

बता दें कि इस रहस्यमय सवाल पर से पर्दा उठाते हुए नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री स्कॉट कैली ने पुष्टि की है कि सूर्य का रंग लाल, पीला और नारंगी नहीं बल्कि सफेद हैं। प्रकाश की भौतिकी के कारण ये अधिकांश समय पर पीले रंग का ही दिखाई देता है। सूर्य की रोशनी में सभी रंग मिले हुए होते हैं, जिसकी वजह से अंतरिक्ष में जब सूर्य को देखा जाता है तो यह पीला नहीं बल्कि सफेद दिखाई देता है। बहरहाल हमारी आंखे सूर्य से आने वाली रोशनी का कोई भी रंग नहीं देख पाती है क्योंकि सूर्य के प्रकाश की मात्रा से सभी रंग एक दूसरे में मिल जाते हैं और अंत में सफेद रंग दिखाई देता है और इसी कारण धरती से सूरज पीले रंग का दिखता है लेकिन अंतरिक्ष से सफेद ही दिखता है।

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय नीले प्रकाश की तरंगों का बहुत अधिक बिखराव होता है, जिसकी वजह से लंबी वेवलेंथ वाली लाल तरंगें ज्यादा मात्रा में दिखाई देती हैं और इसी वजह से सूर्य और उसके आसपास का आसमान लाल दिखाई देता है। हालांकि अंतरिक्ष में वायुमंडल जैसी कोई रुकावट नहीं होती है, जिस वजह से वहां सूर्य सीधा दिखाई देता है जो आँखों के लिए बहुत हानिकारक होती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version