Ishan Kishan: WTC फाइनल के लिए टीम में मिली एंट्री, जानें कितना कमाते हैं किशन

Ishan Kishan

Ishan Kishan: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाना है। के लिए इशान किशन को टीम इंडिया की टेस्ट टीम में एंट्री मिली है। केएल राहुल को चोट की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा जिसके बाद बीसीसीआई ने इस युवा बल्लेबाज पर भरोसा जताया है। बेहद कम समय में लिमिटेड ओवर्स में अपनी छाप छोड़न वाले इशान को अभी भी टेस्ट में डेब्यू का इंतजार है।

इशान किशन का बचपन

24 साल के विकेटकीपर बैटर इशान किशन का बचपन बेहद मुश्किलों में बीता। वह मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद जिले से आते हैं। महज 12 साल की उम्र में उन्हें पटना से रांची शिफ्ट होना पड़ा था। ईशान और उनके भाई राज ने अपने बचपन में क्रिकेटर बनने का सपना देखा था। हालांकि राज एक अच्छे क्रिकेटर थे, लेकिन उन्होंने अपना सपना त्याग दिया ताकि ईशान अपनी इच्छा पूरी कर सके। राज हमेशा महसूस करते थे कि ईशान एक बेहतर खिलाड़ी बन सकते हैं।

आज इशान किशन हैं करोड़ों के मालिक

इशान का जब रांची जिला क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) टीम में सेलेक्शन हुआ तब उन्हें एक कमरे का क्वार्टर मिला था। वह उस कमरे में अपने चार अन्य सीनियर के साथ रहते थे। सभी दोस्त मिलकर खुद खाना बनाते थे लेकिन जब सीनियर खिलाड़ी मैच खेलने चले जाते थे तक इशान को कई रात खाली पेट सोना पड़ा। लेकिन आज इशान किशन करोड़ों के मालिक हैं।

MS धोनी को मानते हैं अपना आदर्श

वह एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ को अपना आदर्श मानते हैं। जब वह U-19 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे, तब उनके सहयोग से भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ढाका में U-19 वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गई। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में 210 रनों की बेहतरीन पारी खेल कर ईशान किशन ने सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय दोहरे शतक का रिकॉर्ड बना दिया। 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में भारतीय की राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए ईशान किशन ने ODI मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय दोहरा शतक लगाकर बेहतरीन पारी खेली और 24 चौके तथा 10 छक्कों की बदौलत 210 रन जड़ दिए।

मंथली इनकम लगभग 1.2 करोड़ रुपये

ये तो रहे उनके खेल करियर से जुड़े कुछ बड़े आंकड़े। ऐसे ही कई छोटे बड़े रिकार्ड्स इनके नाम है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी कमाई कितनी है ? ये हर महीने कितना कमाते हैं ? विकेट के पीछे बेहद चुस्ती और फुर्ती दिखाने वाले इशान किशन की मंथली इनकम लगभग 1.2 करोड़ है। एक वेबसाइट के मुताबिक साल 2022 में उनकी कुल संपत्ति 45 करोड़ थी।

मुंबई की ओर से खेलते हैं आईपीएल

इशान किशन साल 2016 और 2017 में आईपीएल में गुजरात लॉयंस टीम का हिस्सा थे। फ्रेंचाजी ने तब उन्हें 35 लाख में एक साल के लिए अपने साथ जोड़ा था। इसके बाद वह मुंबई इंडियंस के साथ 2018 से अभी तक हैं। मुंबई ने 2018 में उन्हें 6 करोड़ 20 लाख में अपने साथ जोड़ा। साल 2022 में उन्हें मुंबई ने 15.25 करोड़ में खरीदा और इस साल उसने उन्हें रीटेन किया। इस तरह इशान की आईपीएल सैलरी में गजब का इजाफा हुआ।

इशान किशन का इनकम सोर्स क्रिकेट के अलावा विज्ञापन हैं। वह कई विज्ञापनों के लिए करोड़ों रुपये चार्ज करते हैं। बांग्लादेश दौरे पर वनडे में डबल सेंचुरी ठोकने के बाद उनकी ब्रांड वैल्यू में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

Exit mobile version