Team India Dope Test | Ravindra Jadeja : रविंद्र जडेजा को किया जा रहा है टारगेट ? सबसे ज्यादा बार डोप टेस्ट देने वाले खिलाड़ी

Team India Dope Test | Ravindra Jadeja

Team India Dope Test | Ravindra Jadeja : भारतीय क्रिकेटर रवीन्द्र जडेजा के डोपिंग टेस्ट के आकड़ों ने फैंस को हैरान करके रख दिया है। जिसमें से ऑलराउंटर जडेजा को सबसे ज्यादा बार डोप टेस्ट कराने पड़े हैं। भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने 3 बार अपना डोप टेस्ट दे चुके हैं। साल 2023 जनवरी से लेकर मई तक जडेजा ने 3 बार नमूने दिए। दरअसल, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी नाडा ने साल 2023 के पहले 5 महीनों में किए गए डोप टेस्ट को लेकर अपना डाटा जारी कर दिया है। इसमें जिन खिलाड़ियों के सैंपल लिए गए उसमें भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने 3 बार अपना डोप टेस्ट दे चुके हैं।

पांच महीने के भीतर 55 क्रिकेटरों का किया गया टेस्ट

गौरतलब है कि जडेजा इस अवधि में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) द्वारा सबसे अधिक टेस्ट किए जाने वाले क्रिकेटर हैं। जडेजा का पहला सैंपल 19 फरवरी और दूसरा 26 मार्च, जबकि तीसरा सैंपल 26 अप्रैल को लिया गया था। नाडा की वेबसाइट पर जारी की गई नवीनतम सूची के अनुसार साल के पहले पांच महीनों में कुल मिलाकर 55 क्रिकेटरों (पुरुष और महिला, 58 नमूने) का डोप परीक्षण किया गया।

Ravindra Jadeja

इस साल रोहित-विराट का एक बार भी टेस्ट नहीं

इस साल अब तक लिए गए डोप टेस्ट के सैंपल में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का एक भी सैंपल शामिल नहीं है। हालांकि साल 2021 और 2022  रोहित शर्मा का डोप टेस्ट करने के लिए 3-3 बार सैंपल लिए गए थे। हार्दिक पांड्या का भी इस साल अप्रैल महीने में एक बार डोप टेस्ट किया गया है। इसके अलावा महिला खिलाड़ियों में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना का जनवरी महीने में मुंबई में एक मैच के बाद सैंपल एकत्र किया गया।

आंकड़ों मे और बढ़ोतरी की गुंजाईश

बता दें कि नाडा (NADA) ने 2021 में 54 और 2022 में क्रिकेटरों से 60 सैंपल एकत्र किए थे। वहीं इस साल सैंपल की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि इस साल आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण मैच खेले जाने हैं। मई महीने तक 55 सैंपल पहले ही लिए जा चुके हैं। ऐसे में आगे और भी वृद्धी होनें के आसार हैं।

 

Exit mobile version