क्या आज भी जीवित हैं Hanuman Ji, जानिए रोचक कथा

Lord Hanuman Still Alive

Lord Hanuman Still Alive

Lord Hanuman Still Alive : वर्तमान के युग को कलयुग (Kalyug) के नाम से जाना जाता हैं। हिन्दू मान्यता के अनुसार, कलयुग में कई देवी-देवता का वास है। माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी (Hanuman ji) भी जीवित हैं, जो कलयुग के देवता है। बजरंग बली की सच्चे दिल से आराधना करने से उनका विशेष आशीर्वाद मिलता है, जिससे सभी परेशानियां दूर होती हैं।

मान्यता के अनुसार, कलयुग में हनुमान जी को जागृत और साक्षात शक्ति का वरदान मिला हुआ है। इसलिए उनके पास कोई भी मायावी शक्ति नहीं रुकती। कहा जाता है कि जहां कहीं भी राम जी (Ram ji) की पूजा-अर्चना या फिर पाठ होता है, वहां पर भगावन राम के भक्त हनुमान जी (Lord Hanuman Still Alive) किसी न किसी रूप में जरूर आते हैं।

जानिए क्या कहती है पौराणिक कथा

भगवान राम, जब रावण की लंका पर विजय पाकर अयोध्या लौट रहे थे तो तब उन्होंने उन सभी को आशीर्वाद और उपहार दिया, जिन्होंने भी युद्ध में उनका साथ दिया था। युद्ध में राम जी का साथ हनुमान जी, विभीषण, सुग्रीव और अंगद जी ने दिया था। सभी को भगवान राम (Ram ji) ने उपहार दिया। हालांकि बजरंग बली (Hanuman ji) ने राम जी से प्राथना करते हुए कहा, हे वीर श्री राम ! इस धरती पर जब-जब और जब तक रामकथा गाई जाएगी, तब तक मेरे प्राण इस शरीर में बसे रहें।

राम जी (Ram ji) ने आशीर्वाद देते हुए कहा, हे कपि श्रेष्ठ ! जैसा आप चाहते है, निसंदेह ऐसा ही होगा। इस पृथ्वी पर जब तक रामकथा प्रचलित रहेगी, तब तक आपकी (Hanuman ji) कीर्ति अटल रहेगी। साथ ही आपके शरीर में प्राण भी रहेंगे। बहरहाल, जब तक यह लोक बना रहेगा, तब तक राम कथा स्थिर रहेगी।

गौरतलब है कि इसी कथा के आधार पर कहा जाता है कि कलयुग में हनुमान जी जीवित हैं, जिनकी शक्ति अपार है। बजरंग बली (Lord Hanuman Still Alive) को कलयुग का देवता इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह अपने भक्तों की सबसे जल्दी मनोकामना पूरी करते है। साथ ही जो भी भक्त पूरे निष्ठा भाव से भगवान हनुमान (Lord Hanuman Still Alive) की साधना करता है, उनके हर दुःख-दर्द दूर होते हैं।

Exit mobile version