ऊंचा तकिया कहीं आपक चेहरे पर पिंपल्स का कारण तो नहीं ? जानिए कैसे

sleeping on high pillow Side effects

sleeping on high pillow Side effects

sleeping on high pillow Side effects : कुछ लोगों को ऊंचा तकिया लगाकर सोने की आदत होती है। उन्हें बिन तकिया लगाएं तो नींद ही नहीं आती। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे सोने से हमारे शरीर को भी नुकसान होता है। आज हम आपको इसी के बारें में बताएंगे।

ऊंचा तकिया लगाकर सोने से शरीर का पोजीशन बिगड़ता है। साथ ही हड्डियों, सिर के पिछले हिस्से, पीठ और गर्दन को भी नुकसान होता है। इसके अलावा इससे (sleeping on high pillow Side effects) गर्दन में अकड़न और नसों में सूजन की समस्या होने लगती हैं। बता दें कि कई लोगों को तो इस आदत से-

स्लिप डिस्क का दर्द भी होने लगता है

डॉक्टर्स के मुताबिक, स्लिप डिस्क में सबसे ज्यादा दर्द ऊंचे तकिए की वजह से ही होता है। बता दें कि शरीर में छोटी-छोटी गद्देदार डिस्क होती हैं, जो हड्डियों को सहारा देती है। उन्हें स्लिप डिस्क कहा जाता है। ऊंचे तकिए पर सोने (sleeping on high pillow Side effects) से कमर की मांसपेशियों में सूजन आने लगती है, जिससे रीढ़ की हड्डी और शरीर में दर्द होने लगता है।

बढ़ सकती है पिंपल्स की समस्या

ऊंचा तकिया (sleeping on high pillow Side effects) लगाकर सोने से पिंपल्स की समस्या भी बढ़ती हैं। हाल ही, में की गई स्टडी में पाया गया है कि ऊंचे तकिए से स्किन को नुकसान होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। इसलिए ये एक्ने की समस्या को बढ़ाता है।

हो सकती है सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की परेशानी

ऊंचा तकिया (sleeping on high pillow Side effects) लगाकर सोने की आदत से सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या भी हो जाती हैं। इससे गर्दन में तेज दर्द होता है, जो लंबे समय तक रहता है। इसके अलावा ऊंचे तकिए से कई बार रात भर नींद भी नहीं आती।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version