IPL Playoff Scenarios: अपनी हार से पंजाब ने इन चार टीमों की किस्मत चमकाई, जानें प्लेऑफ का पूरा समीकरण

IPL Playoff Scenarios

IPL Playoff Scenarios

IPL Playoff Scenarios: आईपीएल का 16वां सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। अब तक इस सीजन आईपीएल के लीग राउंड के 64 मैच हो चुके हैं जिसमें से सिर्फ एक टीम प्लेऑफ में जगह कामयाब कर सकी है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की जगह ही प्लेऑफ में पक्की हुई है। अब लीग राउंड के सिर्फ छह मुकाबले बाकी हैं। उसके बाद प्लेऑफ राउंड शुरू होंगे। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दौड़ से बाहर हो चुकी है।

पंजाब की हार से मुंबई और बैंगलोर को फायदा

दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को आईपीएल 2023 के 64वें मुकाबले में पंजाब किंग्स (PBKS vs DC) को 15 रनों से हरा दिया। इस हार से पंजाब किंग्स के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना कम हो गई। पंजाब किंग्स की हार से मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सबसे बड़ा फायदा हुआ है। पंजाब के 13 मैच में 12 ही पॉइंट्स है और वह 14 पॉइंट्स तक ही पहुंच पाएगी। मुंबई के 13 मैच में 14 और आरसीबी के 12 मैच में 12 पॉइंट हैं। दोनों के पास अभी 16 पॉइंट तक पहुंचने का मौका है।

IPL 2023 Playoff Scenario

चेन्नई सुपर किंग्स 

चेन्नई को शनिवार (20 मई) को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है। अगर वह इस मैच को जीत लेती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर चेन्नई को हार मिलती है तो वह दुआ करेगी कि लखनऊ सुपर जाएंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस में दो टीमें ही उससे आगे जा पाए।

लखनऊ सुपर जाइंट्स 

शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेलना है। अगर उसे जीत मिलती है तो प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगा। चेन्नई के प्रदर्शन पर उसका दूसरा स्थान निर्भर करेगा। अगर लखनऊ को कोलकाता के खिलाफ हार मिलती है तो वह चाहेगी कि चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और आरसीबी से में एक या दो टीमें ही 15 अंक को पार कर पाए। बता दें कि मुंबई के खिलाफ मिली जीत के बाद लखनऊ सुपर जाएंट्स के 15 अंक हैं।

मुंबई इंडियंस 

दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार के बाद मुंबई की उम्मीदें बढ़ गई हैं। अगर चेन्नई और लखनऊ की टीमें अपने-अपने अंतिम मैच को जीत लेती हैं और आरसीबी बाकी बचे दोनों मैचों को अपने नाम कर लेती हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम मैच में जीत के बाद भी मुंबई की स्थिति खराब हो जाएगी। रोहित शर्मा की टीम नेट रनरेट के आधार पर बाहर हो सकती है। मुंबई को अंतिम मैच में जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

IPL 2023 Playoff Scenario

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अब दो मैच खेलने हैं। उसे सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है। दोनों मैच जीतने पर आरसीबी के 16 अंक हो जाएंगे और वह बेहतर नेट रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच सकता है। अगर सिर्फ एक मैच में जीत मिलती है तो वह मुंबई की हार की दुआ करेगी। अच्छी बात ये है कि आरसीबी का नेट रनरेट ठीक है और इसका फायदा उसे मिल सकता है।

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की टीम अब बाहर होने के कगार पर है। उसके 13 मैच में 12 अंक हैं। अगर राजस्थान की टीम पंजाब के खिलाफ अपने अंतिम मैच में जीत हासिल करती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। राजस्थान यह भी चाहेगा कि आरसीबी और मुंबई की टीम एक-एक मैच में हारे। राजस्थान और पंजाब के बीच होने वाला यह मैच लीग राउंड का आखिरी मुकाबला होगा। ऐसे में तब तक अगर आरसीबी और मुंबई की टीम एक-एक मैच हारी रहती है तो राजस्थान के सामने नेट रनरेट सही करने का मौका होगा।

कोलकाता नाइटराइडर्स

चेन्नई के खिलाफ मिली जीत के बाद कोलकाता की उम्मीदें कायम हैं। उसे लखनऊ के खिलाफ खेलना है। ऐसे में वह 14 अंक तक पहुंच सकती है। जीत के अलावा उसे आरसीबी और मुंबई के एक-एक मैच में हार की दुआ करनी होगी। ऐसा होने पर ही 14 अंक के बाद नेट रनरेट से फैसला हो पाएगा। हालांकि, इन सबके बावजूद कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हैं।
Exit mobile version