IPL 2023 का शेड्यूल जारी, 31 मार्च से मुकाबले की शुरुआत, यहां देखें पूरी लिस्ट

IPL 2023 Schedule

शुक्रवार (17 फरवरी) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 के लिए पुरे कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। इस बार 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। पहला मैच 31 मार्च को गत विजेता गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिए उद्घाटन और फाइनल दोनों मैचों का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

🚨 NEWS 🚨: BCCI announces schedule for TATA IPL 2023. #TATAIPL

Find All The Details 🔽https://t.co/hxk1gGZd8I

— IndianPremierLeague (@IPL) February 17, 2023

52 दिनों तक खेला जाएगा मैच

2019 के बाद पहली बार सभी टीमें अपने होम ग्राउंड पर खेलते हुए नजर आएंगी। 52 दिनों में 10 टीमों के बीच 70 लीग मैच खेले जाएंगे। उसके बाद प्लेऑफ के चार मैच खेले जाएंगे। इस तरह टूर्नामेंट में कुल 74 मैच होंगे। 18 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) होंगे। देश भर के कुल 12 मैदानों पर सारे मुकाबले खेले जाएंगे। एक टीम लीग दौर में सात मैच अपने घरेलू मैदान और सात मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलेगी।

टीमों को दो ग्रुप में किया गया विभाजित

आईपीएल 2023 में भी फॉर्मेट पिछले सीजन जैसा ही है जहां 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में मुंबई इंडियन्स, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स को जगह दी गई है। वहीं ग्रुप बी में आरसीबी, सीएसके, गुजरात टाइटन्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीम हैं।

आईपीएल 2023 के मैच टीमों के घरेलू मैदान पर खेले जाएंगे। अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी और धर्मशाला में मैचों का आयोजन किया जाएगा। ग्रुप की चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी।

 

 

Exit mobile version