IPL 2023 Rules: ये है आगामी आईपीएल के पांच नए नियम, अलग अंदाज में खेला जाएगा मैच

IPL 2023 Rules

IPL 2023 Rules: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2-1 से मुकाबला अपने नाम की। अब खबर है कि आईपीएल शुरू होने के बाद भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों के पास थोड़ा समय होगा। वे 31 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के आगामी सत्र के लिए अपनी टीमों के शिविर में शामिल होने से पहले तीन से चार दिन आराम करेंगे। साथ ही इस सीजन आईपीएल में पांच नए नियम जोड़े गए हैं।

मालूम हो कि 31 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के आगामी सीजन में 10 टीमें ट्रॉफी के लिए आपस में भिड़ेंगी। सीजन का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा और इस बार पांच नए नियम हैं जो लीग में एक नया आयाम जोड़ेंगे। ये नए नियम आईपीएल को और रोमांचक बनाएंगे और प्रतियोगिता की गतिशीलता को बदल देंगे।

Promo for the first match of IPL 2023.

It's the clash of Hardik vs Dhoni. pic.twitter.com/0ODBMFOQld

— Johns. (@CricCrazyJohns) March 19, 2023

 

1. टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन में कर सकते हैं बदलाव 

इंडियन प्रीमियर लीग में टॉस के बाद सभी दस टीमों के कप्तान अपनी टीम लाइनअप में बदलाव कर सकते हैं। कप्तान टॉस के लिए वे दो अलग-अलग टीम शीट के साथ जाएंगे। इससे पहले तक IPL में टॉस से पहले कप्तान को प्लेइंग इलेवन की शीट मैच रेफरी को देनी पड़ती थी, लेकिन अब नए नियमों के अनुसार टॉस होने के बाद हालात को देखते हुए कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन का चुनाव कर सकता है। साथ ही

2. वाइड और नो-बॉल के लिए भी होगा डीआरएस

IPL 2023 को इस बार रोमांचक, निष्पक्ष और पहले से कहीं ज्यादा बेहतर बनाने के लिए वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस मिलेगा।  इससे पहले पहले खिलाड़ी आउट या नॉटआउट दिए जाने पर ही डीआरएस का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब वाइड और नो-बॉल के लिए भी डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा।

Incredible centuries 💥
Magical spells 👌🏻
Thrilling victories 🔥

Which one was your favourite 🤔

Let's take a look at the 🔝 moments from #TATAIPL 2022 🎥🔽https://t.co/klw5hVaG50 pic.twitter.com/QKDRlSFIYq

— IndianPremierLeague (@IPL) March 24, 2023

3. विकेटकीपर या फील्डर की गलती की सजा पूरी टीम को 

IPL 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर किसी भी टीम का विकेटकीपर या फील्डर बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी पोजीशन बदलता है तो अंपायर उस गेंद को डेड घोषित करेगा और बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जोड़ दिए जाएंगे।

4. इम्पैक्ट प्लेयर रूल

5. स्लो ओवर रेट के लिए भी सजा

IPL 2023 सीजन में किसी भी मैच के दौरान अगर कोई टीम निर्धारित समय में अपने ओवर नहीं फेंकती हैं तो उसे हर ओवर में केवल चार खिलाड़ियों को 30 गज के दायरे से बाहर रखने की अनुमति होगी।
Exit mobile version