International Firefighters Day: अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस आज, जानिए इस दिन का महत्व

International Firefighters Day

International Firefighters Day : दुनियाभर में प्रत्येक दिन का अपना अलग महत्व व इतिहास होता है। हर दिन कोई न कोई विशेष दिवस या पर्व मनाया जाता हैं। आज यानी 4 मई को विश्व में फायर फाइटर दिवस यानी अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन (International Firefighters Day) को मनाने का मुख्य उद्देश्य होता है फायर फाटर को उनके काम के लिए उनको सम्मान देना। साथ ही उन्हें उनके काम के लिए धन्यवाद करना।

यह भी पढ़ें- Good Friday 2023: गुड फ्राइडे को क्यों कहते है शोक दिवस? जानिए इसका महत्व

जानिए कब और क्यों हुई शुरूआत

इस दिन (International Firefighters Day) को मनाने की शुरूआत पहली बार वर्ष 1999 में हुई थी। उस समय एक बार ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित लिंटन की झाड़ियों में आग लग गई थी, जिसको बुझाने के लिए एक टीम वहां गई। लेकिन वहां बहुत तेज उलटी दिशा में हवाएं चल रही थी। ऐसे में जो टीम वहां गई थी, उसमें से पांच सदस्य आग में झुलस गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद से वहां हर साल फायर फाइटर को सम्मान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे मनाने की पहल की गई, जिसके लिए चार मई का दिन निर्धारित किया गया।

इसके अलावा एक और कारण से इस दिन (International Firefighters Day) को मनाया जाता हैं। कहा जाता है कि इसी दिन संत फ्लोरिन की मौत हुई थी। जो एक संत और फायर फाइटर थे। एक बार उनके गांव में आग लग गई थी, जिसे उन्होंने खुद बाल्टी में पानी भरकर बुझाया था। इसी दिन के बाद से यूरोप में हर वर्ष चार मई को फायर फाइटर दिवस मनाने की शुरूआत हुई।

भारत में इस दिन मनाया जाता है ये दिवस

आपको बता दें कि भारत में हर साल 14 अप्रैल को फायर फाइटर सर्विस डे (International Firefighters Day) मनाया जाता हैं। दरअसल, वर्ष 1944 में मालवाहक जहाज फोर्टस्टीकेन में आग लग गई थी, जिसकी वजह से 66 सैनिकों की मौके पर ही मौत हो गई थी। इसके बाद उन्हें सम्मान देने के लिए हर वर्ष 14 अप्रैल को फायर फाइटर सर्विस डे मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- World Asthma Day : विश्व अस्थमा दिवस आज, जानिए क्या है इस वर्ष की थीम

Exit mobile version