ड्रैगन ब्लड ट्री के बारे में जाने कुछ ख़ास बातें

Dragonbloodtree blog image

क्या है और कहाँ होते है ड्रैगन ब्लड ट्री :  आईये जानते है, अरब सागर में यमन के तट से दूर सोकोट्रा द्वीपसमूह में एक द्वीप के मूल निवासी, असाधारण दिखने वाले ड्रैगन के रक्त के पेड़, जिसे “जो विलुप्त होने के कगार” के रूप में वर्गीकृत किया गया है, ड्रैगन ब्लड ट्री का जीवनकाल – ऊंचाई में 30 फीट से अधिक तक बढ़ सकता है और जीवित रह सकता है। 600 साल। द्वीप के चट्टानी, पहाड़ी इलाकों पर घूमते हुए, यह समृद्ध जामुन और सिंदूर का रस पैदा करता है।

ड्रैगन ब्लड ट्री अरब सागर में यमन के तट पर सोकोट्रा द्वीपसमूह में अपने द्वीपों में से एक का मूल निवासी है, जो 9 मीटर लंबा और 600 वर्षों तक जीवित रहता है।

इस वृक्ष की बनावट:

ड्रैगन का रक्त वृक्ष एक सदाबहार, 650 साल पुराना पेड़ है जो लगभग 10-12 मीटर (33-39 फीट) लंबा होता है। उनकी शाखाएं एक कांटेदार पैटर्न में बाहर की ओर बढ़ती हैं, जिससे एक विशाल मशरूम या छतरी का आभास होता है जो हवा से उल्टा हो जाता है।

जर्नल ऑफ फॉरेस्ट्री में प्रकाशित नए शोध से पता चलता है कि इस पेड़ को एक छाता बीज भी माना जा सकता है – इसके संरक्षण से कई अन्य प्रजातियों को लाभ होगा।

सोकोट्रा, स्पेन, पुर्तगाल शोधकर्ताओं की एक टीम ने यह पता लगाना चाहा कि क्या अन्य प्रकार की छतरियों के विपरीत ड्रैगन ब्लड ट्री भी ऐसा ही कर सकता है। इसका मतलब है कि यह अपने परिवेश में परिवर्तन के संकेत दिखाने के लिए त्वरित है और यह विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है जो द्वीप के लिए अद्वितीय हैं।

क्या ड्रैगनब्लड की रक्षा करने से अन्य प्रजातियों को भी मदद मिल सकती है?

सोकोट्रा में 12 स्थानिक सरीसृप प्रजातियों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए पाया गया, जिसमें हेमिडैक्टाइलस ड्रैकेनाकोलस शामिल है, यह केवल पेड़ों के बीच रहता है। Cissus पेड़ों के आसपास उगता है, कई देखे गए छिपकलियों के लिए एक सामान्य आवास प्रदान करता है।

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अध्ययन की अवधि अपेक्षाकृत कम थी, लेकिन इसका मतलब है कि ड्रैगन ब्लड ट्री को सोकोट्रा द्वीपसमूह में एक छत्र प्रजाति माना जाता है और इसे अधिक अच्छे के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए। ड्रैगन के ब्लड ट्री को कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है, जिसमें वनों की कटाई, निवास स्थान का विखंडन, और बीजों की अधिक चराई और पशुधन द्वारा युवा अंकुर शामिल हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, इसका मतलब है कि ड्रैगनब्लड फॉरेस्ट को अब सुरक्षा की सख्त जरूरत है। संघर्ष शुरू होने से पहले अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने कहा कि नर्सरी को ड्रैगन के रक्त के पौधे उगाने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग को “देश में राजनीतिक स्थिति के कारण निलंबित कर दिया गया था।” .

Exit mobile version