दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से जुड़े रोचक तथ्य

Burj blog image

Facts About Burj Khalifa, Dubai : दुनिया की सबसे बड़ी इमारत, बुर्ज खलीफा दुबई में स्थित है। इस विशाल इमारत के नाम एक-दो नहीं, बल्कि 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसमें सबसे ऊंची लिफ्ट, सबसे ज्यादा मंजिल जैसे कई रिकार्ड्स शामिल हैं। बता दें कि इस इमारत को बनाने में 12 हजार कारीगरों को प्रतिदिन काम पर लगाया गया था, जिसका काम जनवरी 2004 में शुरू हुआ था और अक्टूबर 2009 तक पूरा कर लिया गया था और 4 जनवरी, 2010 को इसे आधिकारिक तौर पर आमजनों के लिए खोल दिया गया था।

टावर की ऊंचाई 2716.5 फीट, यानी 828 मीटर है, जो कि एफिल टावर से भी तीन गुना ऊंची है, इसको 95 किमी दूर से भी देखा जा सकता है। इमारत के बाहरी भाग को 26,000 कांच के पैनलों से कवर किया गया है। टावर को बनाने में ज्यादातर एल्युमिनियम और कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया है, जिसके लिए पांच A380 एयरक्राफ्ट के वजन के बराबर एलुमिनियम और एक लाख हाथियों के वजन के बराबर कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया था। बुर्ज खलीफा में कुल 163 फ्लोर हैं, जिसमें से 58 लिफ्ट और 2957 पार्किंग स्पेस, 304 होटल, 37 ऑफिस फ्लोर और 900 अपार्टमेंट हैं। इमारत की खिड़कियों को साफ करने में करीबन 3 महीने का लम्बा समय लगता है। बता दें कि बुर्ज खलीफा को बनाने में लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का खर्च आया था।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version