Indonesia: ईद मनाकर लौट रहे यात्रियों से भरी स्पीड बोट पलटी, 11 की मौत , कई लापता

Indonesia boat Sinks

Indonesia Boat Sinking: दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया में आज यानी शुक्रवार को 78 लोगों को ले जा रही एक स्पीड बोट पलट गई। हादसे के बाद बचाव अधिकारी समुद्र में लापता हुए लोगों की तलाश में जुट गए है। घटना 28 अप्रैल तड़के पश्चिमी इंडोनेशिया के द्वीप समूहों के पास घटी। फिलहाल नाव के डूबने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

नाव पलटने से 11 लोगों ने गंवाई जान

पेकान बरू खोज और बचाव संगठन के प्रमुख न्यामन सिद्धकार्य के अनुसार, अब तक 11 शव निकाले जा चुके हैं, जिनमें मुख्य रूप से महिलाएं और बच्चे हैं और 58 लोगों को बचा लिया गया है। वहीं स्थानीय टेलीविजन पर लोगों को एक पलटी हुई नाव पर खड़े होकर मछली पकड़ने वाली नाव तक पहुंचने का प्रयास करते देखा गया है।

ईद मनाकर लौट रहे थे यात्री

डूबती हुई स्पीड बोट को एवलिन कैलिस्टा 01 बताया जा रहा है। जिसमें अधिकांश यात्री अपने परिवार के साथ ईद-उल-फितर का त्योहार मनाकर घर जा रहे थे। स्थानीय पुलिस प्रमुख नोरहायेट के अनुसार, स्पीड बोट के डूबने के कारणों की अभी भी जांच की जा रही है, हालांकि जीवित बचे लोगों ने अधिकारियों को बताया कि स्पीड बोट तेज हवाओं के कारण बड़े लॉग से टकराने के बाद तेजी से पलट गई।

कई बार ऐसे हादसे हो चुके हैं

स्थानीय पुलिस प्रमुख नोरहायेत ने कहा कि डूबने के कारणों की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन जीवित बचे लोगों ने कहा कि तेज हवाओं में एक बड़े लॉग से टकराने के बाद नाव तेजी से पलट गई।

यह भी पढे: यूपी: स्पा सेंटरों की आड़ में चल रहे सेक्स रेकेट का भंडाफोड़, पॉलिटेक्निक लेक्चरर समेत 20 गिरफ्तार,

नोरहायेट के अनुसार, गुरुवार की रात से दो टगबोट और दो इन्फ्लेटेबल नावें लापता लोगों की तलाश कर रही हैं। वहीं यह पहली बार नहीं है जब ऐसे हादसे हुए हो, इससे पहले 2018 में उत्तरी सुमात्रा प्रांत में लगभग 200 लोगों को ले जा रही एक नाव एक गहरे ज्वालामुखीय क्रेटर झील में पलट गई, जिसमें 167 लोगों की मौत हो गई। बता दे कि इंडोनेशिया में नौका दुर्घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। इसकी मुख्य वजह है इस देश का 17,000 से अधिक द्वीपों पर बसा होना। यहां ज्यातार परिवहन के रूप में फेरी सर्विस, बोट और शिप का इस्तेमाल किया जाता है।

Exit mobile version