WTC 2023: भारत का फाइनल खेलना तय ! जानिए पूरा समीकरण

World Test Championship Final

World Test Championship Final

WTC 2023: नए साल में टीम इंडिया की शुरुआत कमाल की रही है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर सफर का उम्दा आगाज किया है। इसी बीच टीम इंडिया के लिए एक और बड़ी खबर है। लगातार दूसरी बार भारत का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना लगभग तय माना जा रहा है। आइये समझते है पूरा समीकरण। ..

WTC 2023, Team India
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला जून के महीने में होना है। इस आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल लगातार दूसरी बार इंग्लैंड में हो रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शुरुआती दो स्थान पर रहने वाली टीमें जून के महीने में ओवल के मैदान पर भिड़ेंगी। मालूम हो कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल उन दो टीमों के बीच होता है जो आईसीसी के टेस्ट प्वाइंट टेबल में टॉप 2 में होती हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया रेस में सबसे आगे

ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है। इस टीम के पास 75.56 फीसदी अंक हैं। वहीं, 58.93 फीसदी अंक हासिल कर भारतीय टीम इस अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बनी हुई है।  मौजूदा समीकरण को देखा जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया फाइनल के लिए रेस में टॉप पर हैं लेकिन अभी कई देशों के बीच टेस्ट मुकाबले खेले जाने हैं जिससे प्वाइंट टेबल का समीकरण बदल सकता है।

WTC 2023

टेबल में तीसरे पायदान पर श्रीलंका की टीम है जिसका फाइनल खेलने की संभावना भारत के बाद सबसे ज्यादा है। जबकि चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका की टीम है। ऑस्ट्रेलिया की टीम फरवरी में टेस्ट के लिए भारत आने वाली है जहां 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे।

दो टेस्ट सीरीज से होगा फाइनलिस्ट का फैसला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दो टेस्ट सीरीज होना बाकी है। एक टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच होना है।  जबकि दूसरी सीरीज श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होनी है इन दो टेस्ट सीरीज में हार-जीत के बाद ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की उस टीम का फैसला हो पाएगा, जिसको ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल में भिड़ना है।

World Test Championship Final

भारत कैसे पहुंचेगा फाइनल में

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है। अगर टीम इंडिया सीरीज को 4-0 या 3-1 से जीत है तो भारत का फाइनल में पहुंचना तय है। अगर टीम इंडिया सीरीज को 2-2 से ड्रॉ करवा लेती है तो भी फाइनल में पहुंच सकती है।

अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार जाती है और श्रीलंका न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में हरा देती है तो टीम इंडिया फाइनल से बाहर हो जाएगी।

 

Exit mobile version