5G स्पीड में भारत की रैंकिंग खराब, रिपोर्ट में खुलासा

5Granking blog image

5G को लेकर बड़े बड़े दावें किये जा रहे हैं। कई बड़े शहरों में काम तेजी से चल रहा है। इसी बीच भारत में चल रहे 5G के कामों पर स्पीड को लेकर एक बुरी खबर सामने आयी है। Ookla ने 5G स्पीड को लेकर अपनी एक रिपोर्ट निकाली है जिसमे भारत की रैंकिंग नीचे खिसक गई है।

ग्लोबल स्पीड के मामले में भारत की रैंकिंग 1 पायदान निचे खिसक गयी है। अगस्त में भारत की रैंकिंग 117 थी वही सितम्बर में 118 हो गयी। रिपोर्ट के अनुसार स्पीड न सिर्फ मोबाइल की घटी है बल्कि ब्रॉडबैंड की भी कम हुई है। ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत 117 स्थान से 118 पोजीशन पर पहुंच गई है वही मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 78 रैंक से गिरकर 79 रैंक पर पहुंच गया है।

Ookla हर महीने अपनी रिपोर्ट निकलती है। भारत में हाल ही 5G लंच हुई है इसलिए इसपर बहुत काम होना बाकि है। हालांकि डाउनलोडिंग स्पीड में हम आगे बढ़ रहे हैं। मोबाइल नेटवर्क में अभी भी नॉर्वे सबसे आगे है। वहीं ब्रॉडबैंड में चिली प्रथम स्थान पर है।

जिस गति से काम हो रहा है उम्मीद है कि  बहुत जल्द ही हम स्पीड के मामले में आगे आएंगे। हमारी स्पीड बढ़ेगी। अगर हमें बेहतर सुविधाओं का लाभ उठाना है तो स्पीड में हमें काफी कुछ करने की जरुरत है।

Exit mobile version