India vs New Zealand 3rd ODI: न्यूजीलैंड पर भारत की बड़ी जीत, सीरीज 3-0 के अंतर से जीता

IND vs NZ ODI Series

India vs New Zealand 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला गया। इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया ये मैच भी भारत के नाम रहा और भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से पटखनी दी। इस तरह से ये सीरीज 3-0 के अंतर से भारत ने अपने नाम किया। इस पहले खेले गए दोनों मैच भी टीम ब्लू के नाम रहा है। पहले मैच में 12 रन से तथा दूसरे मैच में 8 विकेट से भारत को जीत मिली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 386 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में कीवी टीम 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई।

𝙒.𝙄.𝙉.𝙉.𝙀.𝙍.𝙎! 🏆#TeamIndia | #INDvNZ pic.twitter.com/NVWTTAB7ek

— BCCI (@BCCI) January 24, 2023

भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया

सिक्का जब उछला तो ये न्यूजीलैंड के पक्ष में गिरा। टॉस जीतकर कीवी टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अमूमन इस पिच पर टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती है। भारत ने न्यूजीलैंड का न्योता स्वीकार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में कुल 385 रन ठोक डाले। भारत के लिए ओपनिंग करते हुए दोनों ओपनर ने शतक बनाए। 3 साल बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपना शतक जड़ा। वो 85 गेंद पर 101 रन बनाकर आउट हुए। वहीं शुभमन गिल ने भी शतक जड़ना जारी रखा। उन्होंने 78 गेंद पर 112 रन बनाए और आउट हो गए। इनदोनों के शानदार शतकीय पारी से भारत 385 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर पाया।

Captain @ImRo45 collects the trophy as #TeamIndia clinch the #INDvNZ ODI series 3⃣-0️⃣ 👏🏻👏🏻

Scorecard ▶️ https://t.co/ojTz5RqWZf@mastercardindia pic.twitter.com/5D5lO6AryG

— BCCI (@BCCI) January 24, 2023

ड्वेन कॉन्वे टीम को जीत दिलाने में रहे असफल

जवाब में कीवी टीम ने शानदार शुरुआत की लेकिन बल्लेबाज कोई बड़ी साझेदारी नहीं बना पाए। न्यूजीलैंड के लिए ड्वेन कॉन्वे ने शानदार शतकीय पारी खेली, लेकिन टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके। ड्वेन कॉन्वे ने 100 गेंदों पर 138 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। कीवी टीम 41.2 ओवर में महज 295 रनों पर सिमट गई। इस तरह से भारत न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की वनडे सीरीज में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया। सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है।

अब भारत और न्यूजीलैंड की टीम तीन मैच की टी20 सीरीज में भिड़ेंगी, जिसकी शुरुआत 27 जनवरी को रांची में होगी।

From white-washing Sri Lanka in ODIs earlier this month to clean-sweeping the #BlackCaps similarly, this has been an absolute cracker of a start to 2023. Congratulations #TeamIndia on becoming the No. 1 ICC Men's ODI Team! @BCCI #INDvNZ pic.twitter.com/ykihUcdoXJ

— Jay Shah (@JayShah) January 24, 2023

 

 

Exit mobile version